सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने जरूंडी पंचायत में १५ लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार ग्रामीण हट का शिलान्यास तथा





कांगड़ा जिला में मुखयमंत्री आरोग्य पशुधन योजना
के तहत खुलेंगे २३९ पशु औषधालयःरवि
धर्मशाला २६ जून : प्रदेश में आगामी तीन वर्षों के दौरान मुखयमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के तहत ११५० पंचायतों में पशु औषधालय खोले जाएंगे जिसमें से २३९ पशु औषधालय जिला कांगड ा में खुलेंगे।
यह जानकारी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविन्द्र सिंह रवि ने आज थुरल निर्वाचन क्षेत्र के गांव भेड ी में १०.३७ लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले पशु औषधालय भवन की आधारशिला तथा विभिन्न स्थानों पर अन्य पांच विकास कार्यों के शिलान्यास एवं उद्‌घाटन करने के उपरान्त गांव स्योरवाला में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र में पशुधन का बहुत महत्व है तथा प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ करने पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा जिन पंचायतों में अभी तक पशु औषधालय नहीं है, ऐसी पंचायतों में आगामी तीन वर्षों में नए पशु औषधालय खोले जाऐगे। इसके अतिरिक्त चालू वित्त वर्ष में ८०० पश्ुा चिकित्सा सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि सभी औषधालयों में पशुओं को गुणात्मक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो सकें।
श्री रवि ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र को बढ ावा देने के लिए १०९४ करोड रूपये की तीन महत्वकांक्षी परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं जिसमें पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्वि योजना, दूध गंगा योजना और जैविक खाद परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गांव के किसानों की आर्थिकी स्थिति सुदृढ होने से राज्य में समृद्वि एवं खुशहाली आती है, क्योंकि राज्य की कुल ९२ प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है जिनमें ७० प्रतिशत लोगों का रोजगार कृषि व्यवसाय से जुड ा है।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए अनेक स्वरोजगार कार्यक्रम चलाए गए हैं जिसमें बेरोजगार युवा दूध गंगा परियोजना के अन्तर्गत डायरी फार्मिंग के लिए तीन लाख रूपये तक के ऋण ले सकते हैं जबकि पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए सरकार ८० प्रतिशत अनुदान दे रही है। उन्होंने कहा कि कृषि एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें रोजगार के सर्वाधिक अवसर उपलब्ध हैं तथा युवाओं को सरकारी नौकरियों के पीछे भागने के बजाए स्वरोजगार कार्यक्रम का लाभ उठा कर स्वाबलम्बन की ओर अग्रसर होना चाहिए।
इससे पहले सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने जरूंडी पंचायत में १५ लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार ग्रामीण हट का शिलान्यास तथा एक लाख रूपये की लागत से निर्मित प्राथमिक पाठशाला के एक अतिरिक्त कमरे का उद्‌घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने सोली गांव में १.२५ लाख रूपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्‌घाटन, भटवां में ४ लाख ५ हजार ६७८ रूपये की लागत से निर्मित हि०प्र०रा०वि० परिषद के कनिष्ठ अभियन्ता एवं शिकायत कक्ष का उद्‌घाटन तथा स्योरवाला में १.५० लाख रूपये की लागत से निर्मित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्योरवाला के दो कमरों का उद्‌घाटन किया।
उन्होंने अपनी एैच्छिक निधि से स्थानीय स्कूल को सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ३१०० रूपये देने की घोषणा की।
इससे पहले स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य सूरम सिंह ठाकुर ने मुखय अतिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की गतिविधियों बारे जानकारी दी। इसके अतिरिक्त निदेशक परिवहन निगम जय चन्द ठाकुर ने भी अपने विचार रखे।
-०-

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने