मुख्यमंत्री द्वारा जनगणना-2011 का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री द्वारा जनगणना-2011 का शुभारम्भ
मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज हमीरपुर में 41वें राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह के शुभअवसर पर ‘जनगणना कार्य-2011’ का शुभारम्भ किया। प्रत्येक 10 वर्षों के पश्चात देश भर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का यह कार्य कार्यान्वित किया जाता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जिला मुख्यालय से विभिन्न शिक्षण संस्थानों के हजारों विद्यार्थियों की जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

प्रो. धूमल ने कहा कि जनगणना-2011 का दूसरा चरण 9 फरवरी से 28 फरवरी, 2011 तक कार्यान्वित किया जा रहा है तथा संशोधित चरण प्रथम मार्च से 5 मार्च, 2011 तक पूरा किया जाएगा। आवास सूची एवं आवासीय जनगणना का कार्य पूरा कर पहले चरण को सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया है। घर के मुखिया के साथ साक्षात्कार के आधार पर देश भर में जनगणना कार्य को कार्यान्वित किया जाएगा। उन्होंने देश के नागरिकों से आग्रह किया कि इस बारे में प्रगणक को अपना पूर्ण सहयोग दें तथा उन्हें अपने परिवार के प्रत्येक सदस्यों के बारे में सही एवं सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएं ताकि इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा दी जाने वाली सूचना सही तरीके से विकास योजनाओं को तैयार करने के लिए केन्द्र तथा राज्य के लिए महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा दी जाने वाली सूचना जनगणना अधिनियम, 1948 के अन्तर्गत पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी।

निदेशक, जनगणना कार्य हिमाचल प्रदेश श्री बलवीर तेगटा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा जनगणना-2011 के दूसरे चरण की कार्यसूची की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विभाग द्वारा इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए की गई तैयारियों के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाया।

शिक्षा मंत्री श्री ईश्वर दास धीमान, मुख्य संसदीय सचिव सर्वश्री सतपाल सिंह सत्ती एवं विरेन्द्र कंवर, स्थानीय विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर, उपायुक्त श्री राजेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुलदीप शर्मा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने