षहीदों की जीवन गाथा को पाठ्यक्रम में किया जाएगा षामिल: कंवर

षहीदों की जीवन गाथा को पाठ्यक्रम में किया जाएगा षामिल: कंवर
 सभी कालेजों में चरणबद्ध तरीके से खुलेंगी कंप्यूटर प्रयोगषालाएं
धर्मशाला,  । मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले हिमाचल के षहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन गाथा को पाठ्यक्रम में षामिल किया जाएगा ताकि युवा पीढ़ी में देष एवं समाज के प्रति समर्पण का भाव पैदा हो सके। यह उद्गार मुख्य संसदीय सचिव श्री वीरेंद्र कंवर ने आज यहां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में केंद्रीय छात्र परिशद द्वारा आयोजित 'स्वर संवाद' उत्सव के उदघाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि छात्रों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

         श्री कंवर ने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा षिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है तथा इस क्षेत्र पर चालू वित वर्श में बजट का 19 प्रतिषत व्यय किया जा रहा है जो कि देषभर में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेष को षिक्षा का हब बनाने का प्रयास किया जा रहा है। गत चार वर्शों में राज्य में राश्ट्रीय तथा अंतर्राश्ट्रीय स्तर के षिक्षण संस्थान खोले गए हैं इनमें कांगड़ा जिला में केंद्रीय विष्वविद्यालय, हमीरपुर में तकनीकी विष्वविद्यालय, प्रदेष के विभिन्न भागों में 11 निजी विवि, मंडी जिला के कमांद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा कांगड़ा जिला के छेब में राश्ट्रीय फैषन प्रौद्योगिकी संस्थान, हमीरपुर में राश्ट्रीय होटल प्रबंधन संस्थान प्रमुख हैं।

        मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि उच्च षिक्षा की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के दृश्टिगत धर्मषाला, बिलासपुर,चंबा, कुल्लू, हमीरपुर, मंडी, सोलन, नाहन तथा उना के महाविद्यालयों को आदर्ष महाविद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत किया गया है तथा प्रदेष के सभी कालेजों में आईटी की षिक्षा प्रदान करने के दृश्टिगत कंप्यूटर प्रयोगषालाएं चरणबद्ध तरीके से आरंभ की जा रही हैं और अब तक 57 कालेजों में कंप्यूटर लैबस खोली जा चुकी हैं ताकि प्रतिस्पद्र्धा के इस दौर में छात्रों को कंप्यूटर का व्यवहारिक प्रषिक्षण दिया जा सके।

            श्री कंवर ने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा आरंभ किए गए पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाए गए पॉलिथीन हटाओ, पर्यावरण बचाओ इत्यादि अभियानों में अपना रचनात्मक सहयोग देकर लोगों में जागरूकता पैदा करें ताकि हिमाचल को और भी सुंदर और स्वच्छ बनाया जा सके।

          इससे पहले केंद्रीय छात्र परिशद के अध्यक्ष अक्षय पंडित ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कालेज में एससीए के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

          कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सुर और संगीत तथा फैंसी ड्रैस के माध्यम से अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाकर खूब तालियां भी बटोरीं। मुख्यातिथि द्वारा प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।

      इस अवसर पर विधायक संजय चौधरी, एसडीएम कुमुद सिंह, प्रिंसिपल सतीष चंद्र षर्मा, एससीए के उपाध्यक्ष पूजा, सचिव अरूण, सह सचिव रजनीष, विद्यार्थी परिशद के प्रदेष उपाध्यक्ष सचिन, विभाग संगठन मंत्री अजय ठाकुर तथा भाजयुमो के महामंत्री विषाल चौहान सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।


BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने