जिला ऊना में 3. 51 लाख मतदाता, 45 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील

जिला ऊना में 3. 51 लाख मतदाता, 45 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील
निष्पक्ष चुनाव व आचार संहिता की कड़ाई से अनुपालना होगी:  डीसी 
ऊना, 4 अक्तूबर ( विजयेन्दर शर्मा )। ऊना जिला में प्रशासन निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और जिला में आचार संहिता की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित की जायेगी। डीसी व जिला निर्वाचण अधिकारी जे.आर.कटवाल ने आज निर्वाचण अधिकारियों, सहायक निर्वाचण अधिकारियों और चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य प्रशासनिक अमले के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करके जिला में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से अमलीजामा पहनाए जाने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों के चुनावी खर्चे पर कड़ी निगाह रखी जायेगी और चुनाव प्रक्रिया से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों की वीडियोग्राफी की जायेगी। 
       जे.आर.कटवाल ने बताया कि जिला ऊना में 5 हजार 783 सर्विस वोटरों समेत 3 लाख 51 हजार 197 वोटर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए वोट डालेंगे जिनमें 1 लाख 80 हजार 393 पुरूष व 1 लाख 70 हजार 804 महिला वोटर होंगे। जिला में सौ फीसदी मतदाताओं के फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाये जा चुके हैं।  उन्होंने बताया कि ऊना विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 71 हजार 338 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जबकि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 71 हजार 257  मतदाता, हरोली विधानसभा क्षेत्र में 71 हजार 180  मतदाता, गगरेट विधानसभा क्षेत्र में 67 हजार 504  मतदाता और चिंतपूर्णी (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में 70 हजार 125 मतदाता अपने प्रतिनिधि चुनेंगे। 
          डीसी व जिला निर्वाचण अधिकारी जे.आर.कटवाल ने यह भी बताया कि जिला में 500 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं जिनमें 108 मतदान केन्द्र संवेदनशील व 45 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील हैं। सर्वाधिक 12 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र ऊना विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 5 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र हरोली विधानसभा क्षेत्र में हैं। उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 110 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं जिनमें 21 संवेदनशील व 11 अति संवेदनशील हैं। ऊना विधानसभा क्षेत्र में 97 मतदान केन्द्र हैं जिनमें 20 संवेदनशील व 12 अति संवेदनशील हैं। हरोली विधानसभा क्षेत्र के 104 मतदान केन्द्रों में 24 संवेदनशील व 5 अति संवेदनशील हैं। गगरेट विधानसभा क्षेत्र के 90 मतदान केन्द्रों में से 17 संवेदनशील व 8 अति संवेदनशील हैं जबकि चिंतपूर्णी (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र के 99 मतदान केन्द्रों में से 26 संवेदनशील व 9 अति संवेदनशील हैं। 
         डीसी ने बताया कि जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 17 अक्तूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे और 18 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। उन्होंने बताया कि जिला के गगरेट व हरोली विधानसभा क्षेत्रों के नामांकन संबधित खंड विकास अधिकारी कार्यालयों में दाखिल होंगे। उपायुक्त के सहायक आयुक्त को गगरेट विधानसभा क्षेत्र का निर्वाचण अधिकारी और आरटीओ ऊना को हरोली विधानसभा क्षेत्र का निर्वाचण अधिकारी बनाया गया है। ऊना, अंब व बंगाणा के उपमंडल अधिकारी (ना) अपने- अपने विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचण अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि 20 अक्तूबर नांमाकन वापिस लेने की अंतिम तिथि होगी। उन्होंने बताया कि 4 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रबन्ध मुक्कमल कर लिये गए हैं।  20 दिसम्बर को जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक साथ होगी।  
               डीसी ने बताया कि गगरेट व चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनें डिग्री कालेज अम्ब में बनाए गए स्ट्राग रूम मेंं , ऊना, और हरोली विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनें डिग्री कालेज ऊना में तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंगाणा में बनाए गए स्ट्राग रूम मेंं कड़ी सुरक्षा में रखी जाएंगी । उन्होंने बताया कि मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां 2 नवम्बर को रवाना होंगी।   

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने