चैत्र नवरात्र मेला के लिए चाक चौबंद व्यवस्था

चैत्र नवरात्र मेला  के लिए चाक चौबंद व्यवस्था
ज्वालामुखी   ,21  मार्च (बिजेन्दर शर्मा)  ।    देश दुनिया में अपनी दिव्यता के लिये मशहूर हिमाचल प्रदेश के  जिला कांगड़ा के  ज्वालामुखी  में चैत्र नवरात्र मेला  के लिये मंदिर  प्रशासन ने इस बार चाक चौबंद व्यवस्था की है।  22 मार्च  से 30 मार्च 2023 तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों के दौरान मंदिर परिसर में बेहतर इंतजाम किये जा रहे हैं। मेटल डिटेक्टर व सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा का मजबूत घेरा बनाया गया है।
 एसडीएम ज्वालामुखी डॉ संजीव शर्मा ने बताया कि मंदिर न्यास ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुविधाओं में विस्तार किया है। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में चप्पे चप्पे पर क्लोज सर्किट कैमरे लगाये गये हैं। इस समय परिसर में 24 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।  ताकि परिसर में असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सके। मंदिर अधिकारी के  कार्यालय में इसका नियंत्रण स्थापित किया गया है। 
उन्होंने कहा कि  श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मंदिर में आने व जाने वालों के लिये अलग अलग रास्ते बनाये गये हैं।   श्रद्धालु मेटल डिटेक्टर से होकर ही गुजरेंगे। व जिग जैग में तीन अतिरिक्त स्क्रीन लगाई गई हैं। जिसके माध्यम से गर्भगृह का सीधा प्रसारण होगा।  उन्होंने कहा कि नगर में सुरक्षा प्रदान करने के लिये  सुरक्षा कर्मचारी तैनात किये गये हैं।  उनके साथ   स्वयंसेवक मंदिर न्यास की ओर से तैनात किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग को नवरात्र के दौरान भिक्षावृत्ति पर पूर्णतया: प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये हैं।  व मंदिर परिसर के आसपास भिक्षावृत्ति रोकने के लिए सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाएगी । मंदिर मार्ग पर ढोल नगाड़ों व  लाउडस्पीकर बजाने पर प्रतिबंध रहेगा।   वहीं सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर में नारियल चढ़ाने पर भी रोक रहेगी। मंदिर के बाहर ही यह नारियल जमा हो जायेंगे व वापसी पर श्रद्धालु उन्हें ले सकेगा।
 उन्होंने कहा कि  नगर में सफाई की व्यवस्था के लिये   अतिरिक्त सफाई तैनात किये गये हैं। वहीं परिसर की सफाई व्यवस्था के लिये  भी मेलों के दौरान  अस्थायी कर्मी तैनात हैं।   श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये लंगर दिन रात चलेगा , वहीं सप्तमी, अष्टमी व नवमी के दिन मंदिर रात को भी खुला रखा जायेगा। नवरात्रों के दौरान मंदिर परिसर में ही यात्रियों की सुविधा के लिए  अस्थाई स्वास्थ्य शिविर की स्थापना भी की जाएगी, जो श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों का मंदिर परिसर में ही समाधान करेगा। वहीं यह भी निर्णय लिया गया कि  नवरात्रों लंगर लगाने वालों धरोहर राशि के रूप में लिए जाएंगे, लंगर के सुचारू प्रबंध का प्रमाण पत्र लेने के बाद ही सिक्योरिटी राशि वापस की जायेगी।
चैत्र नवरात्र मेलों के दृष्टिगत ज्वाला जी नगर परिषद् क्षेत्र में 2 अप्रैल 2023 तक हर प्रकार के हथियार और विस्फोटक पदार्थों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। एसडीएम ज्वालामुखी डॉ संजीव शर्मा ने बताया कि ज्वालाजी में यात्रियों एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए नवरात्र के दौरान यह निर्णय लिया गया है। एसडीएम ने कहा कि नवरात्र सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण ढंग से बीते इसके लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गयी हैं। अतः क्षेत्र के निवासियों एवं आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार के हथियार और असला बारूद को साथ न रखें। प्रशासन द्वारा इस प्रतिबंध का सख्ती से पालन किया जाएगा।

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने