डीएवी पब्लिक स्कूल भडोली में विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस मनाया


डीएवी पब्लिक स्कूल भडोली  में विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस मनाया
ज्वालामुखी   21   अक्तूबर ( विजयेन्दर शर्मा)   ।  डीएवी पब्लिक स्कूल भडोली  में विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस स्कूल के प्रिंसिपल सुरजीत राणा की अध्यक्षता में मनाया गया । इस दिवस पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी सुरेश  चन्देल ने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य आयोडीन के पर्याप्त उपयोग के बारे में जनसमुदाय के बीच जागरूकता बढ़ना और आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में बताना है चन्देल ने बताया कि यदि हम आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करे तो आयोडीन की कमी  से होने वाली बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है।

उन्होंने बताया कि घेंघा रोग आयोडीन की कमी से होने वाला आम रोग है। चन्देल ने बताया कि आयोडीन की कमी के कारण बच्चे मंदबुद्धि,, शारीरिक रूप में कमजोर, गूंगे बैहर, अपंग,  महिलाओं में गर्भपात की स्थिति, मृत बच्चा पैदा होना, मानसिक विकलांगता, और व्यस्को में ऊर्जा की कमी जैसे जल्दी थक जाना आदि विकार हो जाते है। चन्देल में बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र में आयोडीन की कमी से होने वाले विकारों के प्रति लोगो को जागरूक कर रही है ताकि आयोडीन युक्त नमक खाने से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास हो सके। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र ने घर घर जाकर नमक की जांच करके लोगों को आयोडीन युक्त नमक खाने के लिए प्रेरित कर रही है ताकि आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों से लोगो को बचाया जा सके।

उन्होंने बताया कि व्यक्ति को प्रतिदिन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है यदि हम प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में आयोडीन ले तो हम आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है। इस दिवस पर स्कूल के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें प्रथम स्थान पर अकर्शिता , द्वितीय स्थान पर नंदिनी , तृतीय स्थान पर चारवी रही। भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतियोगियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इनाम भी दिए गए।

स्कूल के प्रिंसिपल सुरजीत राणा ने बच्चों को आयोडीन युक्त नमक खाने और लोगो को भी आयोडीन युक्त नमक खाने के लिए जागरूक करने की सलाह दी।इस अवसर पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता मीनाक्षी कुमारी, सीएचओ रजनी देवी अध्यापक शालनी डोगरा,मोनिका शर्मा सारिका राणा, अमित, रीता राणा, प्रशांत, सुषमा देवी,अनुज कपूर आशा कार्यकर्ता रंजना देवी, आशा देवी और 130 बच्चे उपस्थित थे ।
BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने