धर्मशाला शहर के सुनियोजित विकास के लिए बनेगी बृहद योजना : रवि

धर्मशाला शहर के सुनियोजित विकास के लिए बनेगी बृहद योजना : रवि



धर्मशाला, 4 जुलाई प्रदेश में शहरों के सुनियोजित विकास को प्राथमिकता दी जा रही है तथा चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में शहरी विकास कार्यक्रम पर ६५ करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है।

यह जानकारी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री, श्री रविंद्र सिंह रवि ने आज यहां मिनी सचिवालय में देते हुए कहा कि शहरों का सुनियोजित विकास समय की आवश्यकता बन गई है तथा प्रदेश सरकार द्बारा शहरों में नागरिकों को बेहतर नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिगत कार्य योजना तैयार की जा रही है।

उ्रहोंने धर्मशाला शहर के विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि धर्मशाला प्रदेश में बड ी तेजी के साथ विकसित हो रहा है तथा धर्मशाला शहर के सुनियोजित विकास के दृष्टिगत आगामी २५ वर्षों के लिए एक बृहद महत्वाकांक्षी योजना तैयार की जा रही है जिसमें नगर परिषद्‌ क्षेत्र के अतिरिङ्कत आसपास के २० राजस्व मोहाल को शामिल किया गया है उ्रहोंने बताया कि प्रथम चरण में भूउपयोग संबंधी सर्वेक्षण का कार्य प्रगति पर है जबकि दूसरे चरण में धर्मशाला शहर के प्रस्तावित विकास के लिए कार्य योजना का कार्य आगामी मार्च, २०११ तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

श्री रवि ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में अवैध निर्माण कार्यों पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी पग उठाए गए हैं जिसके लिए स्थानीय निकायों, नगर नियोजन विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

उ्रहोंने बताया कि एकीकृत विकास मलिन बस्ती कार्यक्रम के अंतर्गत हमीरपुर, धर्मशाला, सोलन, परवाणु, बद्‌दी तथा नालागढ शहरों के लिए ५५.३३ करोड रुपये की परियोजना स्वीकृत की गई है जबकि धर्मशाला, परवाणु तथा बिलासपुर शहरों की पेयजल आपूर्ति योजनाओं के लिए १२.६२ करोड रुपये की राशि की परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई है ताकि इन शहरों में पानी की समस्या न रहे।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने आज मिनी सचिवालय में लोगों की समस्याओं को भी सुना।

०००

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने