आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार की जा रही है

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार की जा रही है

आपदा पबंधन योजना : उपायुङ्कत



धर्मशाला 4 जुलाई प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन योजना तैयार की जा रही है जिसके लिए जिला में कार्यरत सभी विभागों, सेना, जल विद्युत परियोजनाओं में उपलब्ध मानव शङ्कित, अ्रय आवश्यक उपकरण एवं वाहन इत्यादि की सूचि एकत्रित की जा रही है ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में राहत एवं कार्यों के संचालन में कोई विलंब न हो।

यह जानकारी उपायुङ्कत कांगड़ा, श्री आरएस गुप्ता ने आज यहां जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी जिसमें सेना, बीबीएमबी, पौंग डैम के अतिरिङ्कत विभि्रन विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

उ्रहोंने कहा किया आपदा का कोई निर्धारित समय नहीं होता है परंतु किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए हर व्यङ्कित को मानसिक रूप से हर समय तैयार रहना होगा । उ्रहोंने कहा कि विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आपदा से निपटने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिसमें आपदा प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि लोग निर्भय एवं धैर्य के साथ किसी भी प्राकृतिक आपदा का सामना कर सकें।


एनवाईके द्बारा व्यय किए जाएंगे एक करोड .रुपये व्यय : उपायुङ्कत



धर्मशाला 4 जुलाई : नेहरू युवा के्रद्र धर्मशाला द्बारा युवाओं को स्बावलंबी बनाने के लिए कार्या्रिवत की जा रही विभि्रन गतिविधियों को बढ ावा देने पर चालू वित्त वर्ष के दौरान एक करोड की राशि व्यय की जा रही हैं ताकि जिला के युवा एनवाईके द्बारा चलाई जा रही विभि्रन योजना व कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें।

यह जानकारी उपायुङ्कत, कांगड ा, श्री आरएस गुप्ता ने आज यहां नेहरू युवा के्रद्र की सम्रवय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये दी । उ्रहोंने बताया कि विकासात्मक गतिविधियों में प्रशिक्षण देने हेतू १.२५ लाख रूपये, माहिलाओं के लिए कम अवधि के प्रशिक्षण हेतू ७५ हजार रूपये, खेल गतिविधियों को बढ ावा देने हेतू २.५६ लाख रूपये खेलों की प्रतिस्पर्धाएं करवाने हेतू १.४० हजार रूपये, खेलों का सामान खरीदने के लिए २० हजार रूपये सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ ावा देने हेतू ८० हजार रूपये का प्रावधान है जबकि अ्रय गतिविधियों को बढ ावा देने हेतू ४.२२ लाख रूपये की राशि व्यय की जायेगी ।

श्री गुप्ता ने कहा कि युवा राष्ट्र निर्माण में अहम्‌ भूमिका निभाते हैं तथा युवा शङ्कित को सही मार्गदर्शन एवं दिशा की आवश्यकता रहती है। उ्रहोंने एनवाईके के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिला के सभी विकास खंडों में युवा शङ्कित को अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने के लिए शिविरों का आयोजन करे जिसमें अ्रय विभाग जैसे युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा सामाजिक ्रयाय एवं अधिकारिता विभाग, कृषि, बागवानी, पशुपालन इत्यादि को भी शामिल किया जाना चाहिए ताकि सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार व प्रसार हो सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने