ङ्कवींस बेटन का हिमाचल प्रदेश में आना एक ऐतिहासिक क्षण है तथा युवाओं के लिए एक सौभाङ्गय की बात है।





ङ्कवींस बेटन का धर्मशाला पधारने पर भव्य स्वाग

धर्मशाला ०४ जुलाईः १९वीं राष्ट्रमण्डल खेल२०१० की ङ्कवींस बेटन रिले का आज धर्मशाला पहुंचने पर उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर, सामाजिक ्रयाय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी,उपायुङ्कत कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डा० अतुल फुलझले सहित असंख्य स्थानीय लोगों, स्कूली बच्चों द्बारा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

ङ्कवींस बेटन को उपायुङ्कत कार्यालय से उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर एवं सामाजिक ्रयाय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने अ्रतर्राष्ट्रीय शूटर शिवानी राणा को सौंपा गया तथा एक भव्य जलूस के रूप में ङ्कवींस बेटन को क्रिकेट स्टेडियम तक लाया गया जिसमें अ्रय अ्रतर्राष्ट्रीय खिलाड ी आशु, पूजा ठाकुुर, मुनीष, चम्पा और बॉङ्कसींग में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त कैप्टन ब्रिजे्रद्र सिंह थापा ने भाग लिया।

क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह के उपलक्ष्य पर सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्बारा खेलों को बढ ावा देने पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की छुपी प्रतिभाओं को खेल जगत में अवसर प्रदान करने के लिए खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है। उ्रहोंने कहा कि अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत १.२८ करोड रूपये की लागत से ३४४ खेल मैदान निर्मित किये जा रहे हैं।
कपूर ने कहा कि ङ्कवींस बेटन का हिमाचल प्रदेश में आना एक ऐतिहासिक क्षण है तथा युवाओं के लिए एक सौभाङ्गय की बात है। उ्रहोंने कहा कि ङ्कवींस बेटन से युवा पीढ़ी में खेल के प्रति प्रेरणा प्राप्त होगी। उ्रहोंने कहा कि २४० दिन में राष्ट्रमण्डल के ७० देशों का भ्रमण करने के उपरा्रत २५ जून को ङ्कवींस बेटन पाकिस्तान के बाद्घा बॉडर से भारत में प्रवेश करने के उपरा्रत पंजाब, जम्मू कश्मीर, के्रिद्रय शासित राज्य चण्डीगढ के उपरा्रत रविवार को उना जिला के मैहतपुर में हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने पर भव्य स्वागत किया गया।

उद्योग मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि अधिकारित तौर पर राष्ट्रमण्डल खेल को ग्रीन गेम्स द्घोषित किया गया है तथा इसके माध्यम से विश्व में पर्यावरण संरक्षण बारे लोगों को एक स्रदेश भी पहुंचा है।

निदेशक, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा नोडल अधिकारी श्री जेआर कटवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए हिमाचल प्रदे६ा में ङ्कवींस बेटन के भ्रमण के बारे विस्तृत जानकारी दी।

निदेशक, ङ्कवींस बेटन रिले कर्नल कुलदीप बांस्टू ने अपने सम्बोधन में राष्ट्रमण्डल खेल बारे विस्तृत जानकारी दी।

उपायुङ्कत कांगड ा आरएस गुप्ता ने ङ्कवींस बेटन के धर्मशाला पधारने पर स्वागत करते हुए इनके साथ आए सभी प्रतिभागियों एवं गणमा्रय व्यङ्कितयों का ध्रयवाद किया।

इस अवसर पर ङ्कवींस बेटन की ओर से निदेशक, कर्नल कुलदीप बास्टू ने मुख्यअतिथि को राष्ट्रमण्डल खेल का स्मृति च्रिह भेंट किया।

इस मौके पर कांगड ा एवं चम्बा जिला की संस्कृति पर आधारित गद्‌दी नृत्य एवं झमाकड ा प्रस्तुत करके ङ्कवींस बेटन के साथ आए प्रतिभागियों को मंत्रमुङ्गध किया।

इस अवसर पर सामाजिक ्रयाय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी, पुलिस अधीक्षक डा० अतुल फुलझले, हिमाचल प्रदेश ऑलम्पिक संद्घ के पदाधिकारी के अलावा अ्रतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड ी, अधिकारी एवं विभि्रन स्कूलों के विद्यार्थी उपस्थित थे।

उना जिला के भरवाईं के समीप कांगड ा जिला के गांव चलाली से ङ्कवींस बेटन के प्रवेश के उपरा्रत धर्मशाला तक सैंकडों की तादाद में स्कूली बच्चों एवं स्थानीय लोगों द्बारा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

1 टिप्पणियाँ

Thanks For Your Visit

और नया पुराने