पालमपुर विश्वविद्यालय में डायग्नाॅस्टिक प्रयोगशाला की सुविधा






पालमपुर विश्वविद्यालय में डायग्नाॅस्टिक प्रयोगशाला की सुविधा
पालमपुर---मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज चैधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सहयोग से डायग्नाॅस्टिक प्रयोगशाला एवं प्रदर्शनी इकाई किसानों को लोकार्पित की। इससे किसानों को घर-द्वार पर अपनी कृषि एवं पशुपालन संबंधी विभिन्न समस्याओं के समाधान में सहायता मिलेगी। यह सेवा विस्तार शिक्षा निदेशक के दूरभाष संख्या 01894-230399 और कृषि तकनीक सूचना केन्द्र के दूरभाष 01894-230395 पर भी उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोबाइल इकाई किसानों की सभी समस्याएं घर-द्वार पर हल करेगी और विभिन्न विषयों पर उन्हें विशेषज्ञ सलाह देगी। यह इकाई विशेषकर प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों के किसानों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। प्रदेश सरकार पारंपरिक कृषि पद्धतियों के विविधिकरण के लिए प्रयासरत है, ताकि कृषि क्षेत्र के किसानों को आमदनी के साथ-साथ रोजगारपरक गतिविधियों के अवसर भी मिल सकें। पंडित दीनदयाल किसान-बागवान समृद्धि योजना प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को 90 प्रतिशत तक उपदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए, ताकि उन्हें घर-द्वार पर ही रोजगार एवं स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर मिल सकें।

प्रो. धूमल ने किसानों को घर-द्वार पर निदान एवं प्रयोगशाला सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास के लिए विश्वविद्यालय के विज्ञानियों को बधाई दी। उन्होंने पूरे प्रदेश में इन सेवाओं के विस्तार की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि किसानों को आधुनिक एवं विविध कृषि गतिविधियों से अवगत करवाया जाना चाहिए। उन्होंने विज्ञानियों को सलाह दी कि अपने दौरे सघन कर, किसान समुदाय के लिए अधिक जागरुकता शिविर लगाएं, ताकि प्रदेश में कृषि क्षेत्र को मजबूती मिल सके।

चैधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति प्रो. एस.के. शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और मोबाइल यूनिट के माध्यम से किसानों को उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविन्द्र रवि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीन चैधरी, विधायक कैप्टन आत्मा राम, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस. मनकोटिया, पालमपुर विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार रुपाली ठाकुर, उपायुक्त श्री आर.एस. गुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। पालमपुर

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने