संजय रतन बोले, विद्यार्थियों को अपने आप को राष्ट्र सम्पति के रूप में साबित करना होगा

संजय रतन बोले, विद्यार्थियों को अपने आप को राष्ट्र सम्पति के रूप में साबित करना होगा
ज्वालामुखी के आएनटी स्कूल का सालाना समारोह

  ज्वालामुखी   29 जनवरी (विजयेन्द्र शर्मा)  ।   ज्वालामुखी के रविन्दर नाथ टैगेर सिनियर सैंकेडरी स्कूल के सालाना समारोह के समापन अवसर पर अपने संबोधन में स्थानीय विधायक संजय रतन ने कहा कि युवा देश की सम्पति हैं और उन्हें अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सकारात्मक रूप से राष्ट्र निर्माण गतिविधियों के लिये करना चाहिए। अभिभावक व शिक्षक बच्चों के भविष्य निर्माण तथा समाज में अपने लिए एक जगह बनाने के लिए उन्हें सक्षम करने में मुख्य रूप से जिम्मेवार हैं।
अपने संबोधन में विधायक ने शिक्षक समुदाय से युवा पीढ़ी की नियति को आकार देने में अत्यन्त समर्पण के साथ काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपने आप को राष्ट्र सम्पति के रूप में साबित करना चाहिए तभी शिक्षा का उद्देश्य पूर्ण हो सकता है। उन्होंने कहा कि अनुशासन, देश प्रेम, सेवा भाव, अध्यापकों व बड़ों का सम्मान करना जैसे मूल्य पाठ्यक्रम में होने चाहिए, इनके बिना शिक्षा अधूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उनकी समृद्ध संस्कृति तथा गौरवमयी इतिहास के बारे जानकारी दी जानी चाहिए और अपनी संस्कृति के प्रति गौरव करना भी सिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों का सम्पूर्ण विकास होना चाहिए, जिसमें ज्ञान के साथ-साथ जीवन की मुश्किल चुनौतियों का सामना करना भी सिखाना चाहिए जिसे  सुनिश्चित बनाना अध्यापकों की जिम्मेवारी है।
उन्होंने मूल्य आधारित गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिये आरएनटी स्कूल प्रबंधन की सराहना की।  और दलील दी कि हमारे देश की गौरवमीय परम्पराओं एवं सांस्कृतिक विरासत की जानकारी युवा पीढ़ी को दी जानी चाहिये, ताकि उनमें गौरव एवं देशभक्ति की भावना को विकसित हो सके।  

स्कूली छात्रों ने पहाडी , हिन्दी व देश प्रेम से ओत प्रोत रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुये पंडाल में मौजूद लोगों का मन मोहा। इस अवसर पर स्कूल के प्रबंध निदेशक रमेश चंद व प्रिसिंपल ओ पी वशिष्ठ ने स्कूल की गतिविधयों से अवगत कराया। इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष दीपक चौहान , नगर परिषद अध्यक्ष धर्मेन्दर शर्मा , युवा नेता नीरज शर्मा व अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

 

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने