भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त ने दंगल प्रतियोगिता के लिये रमजान खान के प्रयासों को सराहा

  भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त ने दंगल प्रतियोगिता के लिये रमजान खान के प्रयासों को सराहा
ज्वालामुखी, 13 फरवरी  (विजयेन्द्र शर्मा)   ।  ज्वालामुखी के धुईयां की बां में आयोजित विशाल दंगल में आये पहलवानों ने एक ओर जहां अपना जौहर दिखाया, वहीं लोक गायक करनैल राणा व भजन गायक पम्मी ठाकुर ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।  इस दंगल प्रतियोगिता में बॉलीवुड अभिनेता शाकिर खान और भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त ने दंगल प्रतियोगिता के आयोजक एडवोकेट रमजान खान के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कुशती भारत की प्राचीन खेल है।  भारत में कुश्ती प्राचीन काल से मशहूर है। भारत में कुश्ती के प्रारंभिक रूप को 'मल्ल-युद्ध' के रूप में जाना जाता था और इससे जुड़ी कई कहानियां रामायण और महाभारत जैसे प्राचीन महाकाव्यों में मिल जाएंगी।
उन्होंने  कहा कि क्रिकेट के प्रति लोगों की बढ़ती दीवानगी ने अन्य खेलों का महत्व घटा़ दिया है जिसका सबसे ज्यादा नुकसान परंपरागत कुश्ती को हुआ है। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि , जो युवा पहलवान मिट्टी के अखाड़ों में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को प्रभावित कर रहे हैं, उनमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने की पूरी क्षमता है। यदि राज्य के इन उभरते युवा पहलवानों को तकनीकी खेल प्रशिक्षण व आधुनिक खेल सुविधाओं से लैस करके प्रतिस्पर्धा के लिए खेल मंच प्रदान किया जाए तो अंतरराष्ट्रीय खेल पटल पर कुश्ती के नतीजे बेहतर हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि , खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रयासों से ही खेलों के सम्मानजनक परिणाम नहीं निकलते, खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए रमजान खान जैसे लोगों के साझा प्रयास व सहयोग की जरूरत होती है। वहीं, सरकारों को भी इस मामले में आगे आना चाहिये। और खेल नीति में कुशती को महत्व देना चाहिये। इससे पहले रमजान खान ने आये हुये मेहमानों को सम्मानित किया।
इस प्रतियोगिता में पंजाब के डेरा बाबा नानक के पहलवान मेजर पहलवान ने हामिद ईरानी को हरा कर मल सम्राट का खिताब जीता। व उन्हें अढ़ाई लाख रूपये की इनामी राशी दी गई।  जबकि हामिद ईरानी को दो लाख रूपये प्रदान किये गये।   


BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने