स्कूलों में सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध होंगी : संजय रतन


स्कूलों में सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध होंगी : संजय रतन
ज्वालामुखी के विधायक ने पलियार स्कूल के होनहार नवाजे
ज्वालामुखी 
14  फरवरी   (विजयेन्द्र शर्मा)  । ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलियार स्थित लंघा के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कहा कि ज्वालामुखी के चंगर इलाके के स्कूलों में सभी आधुनिक सुविधायें जुटाई जायेंगी। ताकि यहां पढने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। इसके लिये धन की कोई कमी नहीं होगी।  उन्होंने कहा कि दुर्गम इलाकों में सरकारी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।  उन्होंने कार्यक्रम में विद्यालय के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया और छात्रों के उज्जवल भविष्य के शुभकामनाएं दी।
संजय रतन ने कहा कि बच्चे परिजनों से अधिक अपने अध्यापकों की बात मानते हैं और अनुसरण करते हैं। इसलिये बच्चों का भविष्य संवारने और उनकी प्रतिभा तराशने की सबसे अधिक जिम्मेदारी अध्यापकों की है।
उन्होंने कहा कि स्कूल भी हमारे हैं तथा  बच्चे भी हमारे ही हैं।  बच्चों के  भविष्य को संवारने और सही दिशा प्रदान करने के लिये सरकारें तो अपना कार्य कर रही हैं लेकिन समाज  को  भी सक्रिय भूमिका में आगे आने की जरूरत है। उन्होंने  अध्यापकों से बच्चों को किताबी ज्ञान के अतिरिक्त नैतिक शिक्षा, अधिकारों और कर्तव्यों का भी ज्ञान देने का अपील की। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ सह पाठ्यक्रम गतिविधियों को भी शामिल किया जाये, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव हो सके।
उन्होंने कहा कि बच्चों ने वार्षिक उत्सव में खूबसूरत कार्यक्रम प्रस्तुत किया है और बच्चों  के मंच पर आने से उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के दौर में बच्चों में तनाव भी देखने को मिल रहा है। उन्होंने  तनाव को दूर करने के लिये योग और विद्यालय में अन्य गतिविधियां को शामिल करने का सुझाव दिया। उन्होंने विद्यालय को 11 हजार देने की घोषणा की और अध्या पकों से बच्चों सरकारी कार्यालयों में भी ले जाने की बात कही ताकि बच्चों को सरकारी कामकाज की जानकारी मिले।
इससे पहले विद्यालय के प्रिंसिपल पवन कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर स्थानीय पंचायत प्रधान दलीप सिंह , एसएमसी प्रधान अशोक कुमार , मंडल कांग्रेस अध्यक्ष दीपक चौहान , नगर परिषद ज्वालामुखी अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा , पूर्व मंदिर न्यास सदस्य सुरेंद्र काकू , कांग्रेस नेता अश्विनी शर्मा , ज्ञानेशवर शर्मा, दीपक सूद, सद्दीक मोहम्मद, व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।      

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने