राज्य सरकार ग्रामीण युवाओं को उनके द्घरद्बार के समीप बेहतर उच्च शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने के प्रति कृतसंकल्प है

राज्य सरकार ग्रामीण युवाओं को उनके द्घरद्बार के समीप बेहतर उच्च शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने के प्रति कृतसंकल्प है तथा हरिपुर गुलेर में कालेज भवन का निर्माण इस दिशा में और कदम है। यह जानकारी मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज कांगड़ा जिला के देहरा उपमण्डल के हरिपुर गुलेर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। उ्रहोंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षण संस्थानों युङ्कितकरण कर रही है। इससे पूर्व उ्रहोंने हरिपुर में ६.१५ करोड  रूपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय डिग्री कालेज भवन की आधारशिला रखी। उ्रहोंने हरिपुर गुलेर में प्राथमिक स्वास्थ्य के्रद्र भवन के निर्माण के लिए ४२.५० लाख रूपये देने की द्घोषणा भी की। प्रो. धूमल ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही निजी तौर पर संचालित हरिपुर गुलेर कालेज को सरकार के अधीन लेने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की गई। उ्रहोंने कहा कि इसके विकास के लिए शिक्षा विभाग के नाम ९० कनाल भूमि हस्तांतरित की गई है। उ्रहोंने कहा कि यह गर्व की बात है कि लड कियां शिक्षा के क्षेत्र में लड कों से आगे निकल रही हैं और राज्य सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि छात्रों को उनके द्घरद्बार के समीप शिक्षा प्राप्त हो। राज्य सरकार लड कियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है और उ्रहें विभि्रन योजनाओं के तहत छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं। उ्रहोंने कहा कि इस मानक की प्राप्ति से हिमाचल प्रदेश प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर आदर्श राज्य बनकर उभरा है। उ्रहोंने कहा कि पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूलों में १२६ करोड  रूपये व्यय कर तीनतीन कमरे उपलब्ध करवाए गए थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की समस्याओं से भलीभांति परिचित है और फसलों की सुरक्षा के लिए बंदरों के शिकार पर कोई प्रतिब्रध नहीं है। उ्रहोंने कहा कि राज्य सरकार ने फसल सुरक्षा का मामला मनरेगा के प्रावधानों के तहत उठाया है और ग्रामीण क्षेत्रों में फसल चौकीदारों 'राखा' की नियुङ्कित की अनुमती के्रद्र सरकार से मांगी है क्रितु इस मामले में के्रद्र सरकार से अभी तक कोई जबाव नही मिला है। उ्रहोंने कहा कि राज्य ने मनरेगा के तहत दिहाड़ी को १०० रूपये से बढ ाकर ११० रूपये प्रतिदिन करने का मामला भी के्रद्र सरकार से उठाया है क्रितु इस मामले पर भी अभी तक कोई जबाव नहीं प्राप्त हुआ है। प्रदेश में कांगड ा जिले के गोपालपुर, शिमला जिले के टुटीकंडी, ऊना और हमीरपुर जिले के नादौन में ४ ब्रदर नसब्रदी के्रद्र स्थापित किए गए हैं जहां अभी तक लगभग २० हजार ब्रदरों की नसब्रदी की जा चुकी है।

प्रो. धूमल ने कहा कि राज्य सरकार ने वृद्ध मातापिता के प्रति अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन न करने वाले बच्चों के विरूद्ब कार्यावाही करने के लिए उचित विधिक प्रावधान बनाए हैं। उ्रहोंने कहा कि देश में वर्तमान में लगभग ३ लाख व्यङ्कितयों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है जिसमें से ६७,६७३ व्यङ्कितयों को यह पैंशन गत ३४ महीनों में स्वीकृत की गई है। उ्रहोंने कहा कि डा. राजे्रद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, टांडा सुपर स्पैशिएलिटी अस्पताल के रूप में उभरेगा और इसके विकास पर प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत १५० करोड  रू० व्यय किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, हरिपुर में चार कमरों के निर्माण के लिए ६ लाख रू० प्रदान करने की द्घोषणा की। उ्रहोंने कहा कि स्कूल में चारदिवारी के निर्माण के लिए समुचित धन राशि दी जाएगी। यहां प्राथमिकता के आधार पर विज्ञन खण्ड का निर्माण भी किया जाएगा।धूमल ने बस्सी गांव के श्री सरवण कुमार को ५० हजार रू०, कटोरा गांव की श्रीमती पू्रय देवी को एक लाख रू०, च्रदूआ गांव के श्री जिते्रद्र सिंह को १५ हजार रू०, बस्सी गांव की श्रीमती विमला देवी को एक लाख रू० और तेहरा गांव की श्रीमती प्रोमिला देवी को २५ हजार रू० राहत राशि के रूप में प्रदान किए। यह राहत राशि उ्रहें दुर्द्घटनाओं में उनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु की एव.ज में प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री को पंचायत तकनीकी सहायक संद्घ द्बारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए ११ हजार रूपये का ड्राफट तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, खैरियां के अध्यापकों एवं कर्मचारियों द्बारा २१०० रूपये का ड्राफट मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए प्रदान किया गया।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोङ्कता मामले मंत्री श्री रमेश ध्वाला ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विभि्रन क्षेत्रों में विशेष प्रगति कर रहा है। उ्रहोंने कहा कि राज्य सरकार द्बारा आरम्भ की गई विभि्रन स्वरोजगार योजनाओं से चम्बा जिले के तिस्सा जैसे दुर्गम क्षेत्रों के युवा भी विशेष तौर पर लाभा्रिवत हो रहे हैं और वे दिल्ली तथा अमृतसर तक फूलों का व्यापार कर रहे हैं। उ्रहोंने कहा कि गत वर्ष आवश्यक वस्तुओं पर दिए जा रहे अनुदान पर १२० करोड  रूपये व्यय किए गए। उ्रहोंने कहा कि अ्रत्योदय परिवारों को ८५० रूपये, बीपीएल परिवारों को ७५० रूपये और एपीएल परिवारों को ५२५ रूपये अनुदान पर दिए जा रहे हैं।

स्थानीय विधायक श्री निखिल राजौर ने मुख्यमंत्रीं का स्वागत किया तथा हरिपुर में कालेज भवन की आधारशिला रखने के लिए उनका आभार व्यङ्कत किया।पूर्व सांसद तथा राज्य भाजपा उपाध्यक्ष श्री कृपाल परमार ने सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उ्रहोंने स्थानीय डिग्री कालेज की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यङ्कत करते हुए कहा कि इससे स्थानीय जनता की लम्बे समय से चली आ रही एक मांग पूरी हो गई है। उ्रहोंने मुख्यमंत्री को विभि्रन स्थानीय मांगों से अवगत करवाया।

पूर्व विधायक तथा हिमाचल प्रदेश राज्य वन निगम के उपाध्यक्ष श्री विक्रम ठाकुर ने जसवां क्षेत्र में विकास के लिए उदारतापूर्वक धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यङ्कत किया।

देहरा भाजपा मण्डल के अध्यक्ष श्री नरेश चौहान ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा देहरा में के्रद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उनका आभार व्यङ्कत किया।

राजकीय डिग्री कालेज, हरिपुर के प्रधानाचार्य श्री कर्म पठानिया ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उ्रहें इस कालेज की ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि की जानकारी दी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रव्रिद्र सिंह रवि, उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर, सामाजिक ्रयाय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी, विधायक सर्व श्री योगराज और निखिल राजौर, पूर्व विधायक श्री नवीन धीमान, जल प्रब्रधन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री प्रवीण शर्मा, देहरा भाजपा मण्डल की उपाध्यक्ष श्रीमती कुशला शर्मा, जिला कांगड़ा भाजपा महासचिव श्री राजेश ठाकुर और क्षेत्र के गणमा्रय व्यङ्कित इस अवसर पर उपस्थित थे।

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने