धार्मिक पर्यटन को बढ ावा देने के दृष्टिगत पर्यटन विभाग हिमाचल प्रदेश द्बारा कांगड ा जिला के विभि्रन शङ्कितपीठों में म्रिदरों में आवश्यक सुविधाएं विकसि

६१वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव तताहन कलां वनखण्डी में
धर्मशाला २३ जुलाईः वन विभाग, हिमाचल प्रदे६ा द्बारा ६१वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव देहरा तहसील के गांव सनियाला के समीप तताहन कलां में २६ जुलाई,२०१० को प्रातः १० बजे आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्यमंत्री प्रो० प्रेम कुमार धूमल पौध रोपण करके समारोह का ५ाुभारम्भ करेंगें।
यह जानकारी देते हुए अरण्यपाल वन वृत, हमीरपुर श्री संजय सूद ने बताया कि वन महोत्सव के दौरान विभि्रन औ८ाधीय एवं अ्रय प्रजातियों के पौधे रोपित किये जायेंगे। इसके उपरा्रत मुख्यमंत्री द्धारा राजकीय माध्यमिक पाठ६ााला वनखण्डी में जन सभा को सम्बोधित किया जाएगा।

नौ करोड़ से विकसित होंगे धार्मिक पर्यटन स्थल : उपायुङ्कत
धर्मशाला २३ जुलाईः धार्मिक पर्यटन को बढ ावा देने के दृष्टिगत पर्यटन विभाग हिमाचल प्रदेश द्बारा कांगड ा जिला के विभि्रन शङ्कितपीठों में म्रिदरों में आवश्यक सुविधाएं विकसित करने पर नौ करोड रूपये की राशि व्यय की जा रही है।
यह जानकारी उपायुङ्कत कांगड ा श्री आर.एस. गुप्ता ने आज यहां जिला में पर्यटन विभाग के माध्यम से चलाये जा रहे विभि्रन विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उ्रहोंने बताया कि श्री चामुण्डा न्रिदकेश्वर धाम में २५ लाख रूपये की लागत से दो पार्क निर्मित किये जा रहे हैं, जबकि ज्वालामुखी से सुराणी के लिये ट्रैकिंग मार्ग के निर्माण पर १० लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है।
उपायुङ्कत ने बताया कि मङ्कलोडगंज प्राकृतिक एवं धार्मिक स्थल के लिये विश्व विख्यात है तथा मङ्कलोडगंज में वाहनों पार्किंग के लिये ३.४४ करोड रूपये की लागत से महामहिम दलाई लामा म्रिदर चौक के समीप पार्किंग स्थल निर्मित किया जा रहा है ताकि पर्यटकों को अपने वाहन खड ा करने की कोई असुविधा न हो और यातायात भी सामा्रय बना रहे।
उ्रहोंने कहा कि मङ्कलोडगंज आने वाले पर्यटक भागसूनाग एवं डल झील के प्राकृतिक सौंदर्य का आन्रद प्राप्त करने के लिये पहुंचते हैं तथा भागसूनाग म्रिदर के जीर्णोद्धार, पार्किंग तालाब एवं स्नानागृह, वाटरफाल तक पहुंचने वाले रास्ते के सुधार इत्यादि कार्यों पर लगभग ७० लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है। उ्रहोंने बताया कि डलझील के जीर्णोद्धार एवं गाद निकालने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है, जिसके सौंदर्यकरण पर पर्यटन विभाग द्बारा ७० लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है।उपायुङ्कत ने बताया कि प्रदेश सरकार द्बारा ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये विशेष बल दिया जा रहा है, जिसके लिये हर गांव की कहानी नामक एक योजना आरम्भ की गई है, जिसके तहत प्रदेश के गांवों के प्राचीन म्रिदरों, दर्शनीय स्थलों, ऐतिहासिक किलों या अ्रय धरोहरों इत्यादि से सम्ब्रिधत कहानियों को एकत्रित किया जा रहा है तथा गांव की ऐतिहासिकता इत्यादि के आधार पर गांव में पर्यटकों के लिये मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिये विशेष बल दिया जाएगा।
श्री गुप्ता ने बताया कि कांगड ा जिला के गांव की कहानियों को एकत्रित करने के लिये प्रसिद्ध लेखकों एवं साहित्यकारों का सहयोग लिया जाएगा और गांव की ऐतिहासिक पृष्ठिभूमि की पुष्टि होने पर स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर किसी एक गांव से इस योजना का शुभारंभ कर दिया जाएगा ताकि जिला में ग्रामीण पर्यटन को बढ ावा मिलने से लोगों को परोक्ष और अपरोक्ष रूप में रोज गार के अवसर प्राप्त हो सकेंगें।
जिला पर्यटन विकास अधिकारी कांगड ा आर.एस. राणा ने जिला में पर्यटन विभाग द्बारा कार्या्रिवत की जा रही विभि्रन योजनाओं बारे विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में जिला के समस्त उपमण्डल अधिकारी (ना), खण्ड विकास अधिकारी, स्थानीय निकाय के अलावा विभि्रन विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने