सरकार राष्ट्रमंडल व एशियाई खेलों में प्रदेश के पदक विजेताओं को 25 जनरवरी, 2011 को राज्यस्तरीय राज्यत्व दिवस समारोह में सम्मानित करेगी

शिमला ---प्रदेश सरकार राष्ट्रमंडल व एशियाई खेलों में प्रदेश के पदक विजेताओं को 25 जनरवरी, 2011 को राज्यस्तरीय राज्यत्व दिवस समारोह में सम्मानित करेगी तथा उन्हें नकद पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज यहां यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश से संबंधित उन उन खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए पदक जीते हैं। प्रदेश सरकार ने स्वर्ण पदक विजेता को 10 लाख रुपये, रजत पुरस्कार विजेता को 5 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता को 3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में आयोजित 19वें राष्ट्रमंडल खेलों में हमीरपुर ज़िला से संबंधित सुबेदार श्री विजय कुमार ने विभिन्न शूटिंग स्पर्धाओं में तीन स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था। इसी तरह, सिरमौर ज़िला के श्री समरेश जंग ने शूटिंग प्रतियोगिताओं में एक रजत और एक कांस्य पदक तथा बिलासपुर ज़िला की सुश्री मीना कुमारी ने राइफल शूटिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया।

प्रो. धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने चीन में आयोजित 16वें एशियाई खेलों के दौरान पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को भी इतनी की धनराशि के नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। इन खेलों में सुबेदार विजय कुमार ने दो कांस्य पदक और कांगड़ा ज़िला के बैजनाथ की सुश्री सोनिया राय ने पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में एक रजत पदक जीता था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए उन्हें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबेदार विजय कुमार को कुल 41 लाख रुपये के नकद पुरस्कार (35 लाख राष्ट्रमंडल व 6 लाख एशियाई खेलों के लिए), श्री समरेश जंग को 8 लाख रुपये, सुश्री मीना कुमारी को 3 लाख रुपये और सुश्री सोनिया राय को 5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

प्रो. धूमल ने कहा कि देश और प्रदेश के लिए गौरव अर्जित करने वालों का सम्मान करने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि सभी पदक विजेता युवाओं के लिए आदर्श हैं जो उन्हें खेल गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं।

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने