मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में यू.आई.डी. परियोजना का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में यू.आई.डी. परियोजना का शुभारम्भ
मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज हमीरपुर में आयोजित 41वें राज्य स्तरीय पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह के अवसर पर विशिष्ट पहचान परियोजना (यू.आई.डी.) का औपचारिक रूप से शुभारम्भ किया। क्षेत्र में ‘आधार’ पंजीकरण तथा आधार नम्बर जारी करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।

प्रो. धूमल ने इस अवसर पर कहा कि परियोजना के आरम्भ करने के साथ ही आधार नम्बर (यू.आई.डी.) को तैयार करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है जिसके एक वर्ष के भीतर पूरा होने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि आधार 12 अंको वाला विशिष्ट नम्बर है, जिसे सभी नागरिकों, जिनमें प्राधिकरण में पंजीकृत प्रवासी भी शामिल है, को उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंक खाता खोलने, आॅनलाईन आसान सत्यापन, सरकारी तथा निजी डाटाबेस में फर्जी एवं डुप्लीकेट पहचान को समाप्त करने, नम्बर सांयोगिक आधार पर चुनने तथा जाति, धर्म और भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार नागरिक को चिन्हित न करने के लिए यह एक वैध दस्तावेज है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं के लिए प्रदेश द्वारा आधार का उपयोग करने की योजना है। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से आग्रह किया कि यू.आई.डी. कार्ड जारी करने के लिए अपने आप को पंजीकरण करने के लिए राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाईसैंस, बैंक खाता पासबुक, गैस सिलेण्डर काॅपी, मनरेगा जाॅब कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की रसीद में से कोई एक पहचान साथ लेकर आएं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह परियोजना लोगों के जीवन में बदलाव लाएगी तथा इसमें सभी व्यक्तियों की भागीदारी को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि डाॅटा की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के लिए परियोजना की सभी प्रक्रिया एवं प्रणाली को अपनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में से एक है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने