गुरुवार, जून 10, 2021

घण्डरां में कोविड जाँच हेतु वॉर्ड स्तर पर बनाए जाँच केंद्र

घण्डरां में कोविड जाँच हेतु वॉर्ड स्तर पर बनाए जाँच केंद्र



कांगड़ा ,   10   जून (विजयेन्दर शर्मा) ।  सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर पर कोविड जाँच को तेज करने के लिए पग उठाए जा रहे हैं। इसके लिए पंचायती स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। हालांकि कई पंचायतों ने केवल कागजों में ही ऐसी फोर्स का गठन किया तो कहीं कहीं यह सक्रिय भी नजर आ रही हैं
विकास खण्ड इंदौरा के अंतर्गत ऐसी ही एक पंचायत है घण्डरां। जहाँ के टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन खुद टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ कोविड जाँच करवाने हेतु घर - घर जाकर जागरुक कर रहे हैं। इस बारे वाइस चेयरमैन व उप प्रधान अजीज मोहम्मद ने बताया कि ग्राम पंचायत घण्डरां के अंतर्गत कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स की सक्रिय सदस्य आशा वर्कर सुमन देवी, रीटा देवी, कमला देवी के साथ स्वयं घर - घर जाकर लोगों को कोविड जाँच हेतु जागरुक किया जा रहा है। कोविड जाँच हेतु प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व गाँव वासियों के सहयोग से प्रत्येक वॉर्ड में जाँच केंद्र की अलग - अलग व्यवस्था कर ली गई है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके। कल 11 जून को वॉर्ड नंबर 01 घण्डरां के लोगों के लिए दयानंद हेरिटेज विद्यालय को कोविड जाँच केंद्र के रूप में चयनित किया गया है। इसके अतिरिक्त मौकी का तालाब व कांगड़ के लोगों की सुविधा के लिए मौकी माता मंदिर, व वार्ड नंबर 02, 03, 04 व वार्ड 05 के लिए पंचायत सामुदायिक भवन तथा वॉर्ड नंबर 06 के लिए तपे देवता महिला मंडल के टेंटिटिव रूप से स्थान निर्धारित किए गए हैं। ताकि गर्मी के मौसम में लोगों को घर द्वार कोविड जाँच सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि पंचायत कोविड टेस्टिंग को 100 प्रतिशत करना चाहती है ताकि किसी भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति का प्रारंभिक स्थिति में ही ईलाज शुरु हो सके और समय पर सुरक्षात्मक कदम उठाए जा सकें और पंचायत को पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त पंचायत घोषित किया जा सके।
इस बारे एस.डी.एम. इंदौरा सोमिल गौतम ने कहा कि सरकार द्वारा कोविड टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें यदि पंचायती राज संस्थाएं ग्राम पंचायत घण्डरां की तरह सक्रिय भूमिका निभाएं तो निश्चित रूप से कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में प्रशासन व सरकार को बल मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Ypur Visit