पुलिस आधुनिकीकरण पर व्यय होगें 25 करोड़ः

पुलिस आधुनिकीकरण पर व्यय होगें 25 करोड़ः महानिदेद्गाक

धर्मशाला 27 जुलाईः प्रदेद्गा में पुलिस के आधुनिकीकरण पर २५ करोड रूपये की राद्गिा व्यय की जा रही है जिसमें से लगभग ८.५० करोड रूपये की राद्गिा पुलिस प्रद्गिाक्षण एवं सुरक्षा संयंत्र इत्यादि की खरीद तथा द्योच्च राद्गिा प्रदेद्गा के पुलिस थाना/चौकी तथा आवास निर्माण पर व्यय की जाएगी।
यह जानकारी पुलिस महानिदेद्गाक, श्री डीएस मिन्हास ने मंगलवार को यहां प्रैस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि समाज को अपराध से भयमुक्त करवाना पुलिस का मुखय दायित्व है और मीडिया द्वारा समाज को सजग तथा उनके अधिकारों के बारे जागरूक करने में अह्‌म भूमिका निभाई जाती है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया किवह इस दिद्गाा में साकारात्मक सहयोग दें ताकि समाज को अपराध से भयमुक्त बनाया जा सके।
पुलिस महानिदेद्गाक ने कहा कि प्रदेद्गा में पुलिस बल में पांच प्रमुख बिन्दुओं पर विद्गोच्च बल दिया जा रहा है जिसमें पुलिस को स्वस्थ, स्वच्छ, सतर्क, सकुद्गाल एवं सत्यनिच्च्ठ बनाना है ताकि पुलिस एवं आम जनता में सौहार्दपूर्ण समन्वय स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि पुलिस के संस्थागत विकास होने के उपरान्त अब पुलिस कर्मचारियों के व्यक्तित्व विकास पर विद्गोच्च बल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों/चौकियों इत्यादि में कार्य कर रहे पुलिस जवानों को तनावमुक्त करने के लिए विद्गोच्च प्रद्गिाक्षण तथा किसी स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा ताकि पुलिस जवान तनावमुक्त होकर समाज की सेवा कर सकें।
श्री मिन्हास ने बताया कि पुलिस द्वारा आम जनता की सुविधा के लिए आरम्भ की गई एसएमएस सेवा काफी सार्थक सिद्ध हो रही है, विद्गोच्चकर महिलाएं एवं कालेज तथा स्कूलों में द्गिाक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों के एसएमएस प्राप्त हो रहे हैं जिसपर तुरन्त संज्ञान लेकर उनकी समस्याओं का हल किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त माह के तीसरे रविवार को सभी पुलिस थानों में पीड़ित दिवस (विक्टिम डे) आयोजित करने का निर्णय लिया गया है जिसके अन्तर्गत पीडि त व्यक्ति पुलिस थाने में उनके मामले में की गई कार्रवाई के बारे जानकारी प्राप्त कर सकता है।
उन्होंने बताया कि वाहन दुर्घटनाओं पर नियन्त्रण करने के दृच्च्िटगत पुलिस द्धारा नद्गो की हालत में वाहन चलाने के अतिरिक्त अधिक रफ्तार तथा वाहन चलाते समय मोबाईल का इस्तेमाल करने वाले चालकों पर द्गिाकंजा कसने के लिए विद्गोच्च अभियान चलाया गया है जिसके सार्थक परिणाम आने लगे हैं।पुलिस महानिदेद्गाक ने कांगड़ा पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि जिला में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस नियमावली के अनुसार सभी पुलिस थाना/चौकियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक उत्तरी क्षेत्र , श्री पीएल ठाकुर, पुलिस अधीक्षक कांगड ा, डा० अतुल फुलझेले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजीव गांधी के अलावा अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।
-०-

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने