धर्मशाला नगर में पानी दस लिए २५० लाख खर्च होंगे

धर्मशाला में पानी व्यवस्था सुदृढ़ करने
पर व्यय होंगे २५० लाखःउपायुक्त

धर्मशाला 27 जुलाईः उपायुक्त कांगड ा श्री आरएस गुप्ता ने जानकारी दी कि धर्मद्गााला द्याहर में पानी की व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए २५० लाख रूपये की एक योजना तैयार की गई है जिसके अन्तर्गत द्याहर की सभी पानी की पुरानी पाईपों को बदलने के साथ-साथ अन्य पेयजल भण्डारण टैंकों का सुधार किया जाएगा जिससे जहां पानी का रिसाव कम भी होगा और लोगों को बेहतर पेयजल आपूर्ति की जा सकेगी।
उपायुक्त कांगड ा, श्री आरएस गुप्ता आज यहां प्रैस से मिलिए कार्यक्रम के अन्तर्गत सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों बारे एक प्रैस वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पानी की बेहतर व्यवस्था होने के फलस्वरूप कांगड ा जिला में इस वर्च्च गर्मियों के दौरान अन्य वर्च्चों की अपेक्षा लगभग २० प्रतिद्गात टैंकर पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों मेंलगाये गए जबकि गत वर्च्च के दौरान जिला के पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में पानी उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड़ रूपये की राद्गिा टैंकर व्यवस्था इत्यादि पर व्यय की गई। उन्होंने कहा कि गत वर्च्च के दौरान सूखा राहत कार्यक्रम के तहत ५.३४ करोड रूपये की लागत से जिला के पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में ३३४ हैंडपम्प स्थापित किए गए।
श्री गुप्ता ने बताया कि जिला में इस वर्च्च मनरेगा कार्यक्रम के तहत जल संरक्षण एवं वनीकरण कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है तथा लोगों को अपने घरों में वर्च्चा जल संग्रहण बारे जागरूक किया जा रहा है जिसके लिए टैंक इत्यादि निर्मित करने के लिए धन राद्गिा उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि लोग एकत्रित वर्च्चा जल का उपयोग द्याौचालय, कपड े धोने एवं किचन गार्डनिंग इत्यादि के लिए इस्तेमाल कर सकें।
उपायुक्त ने बताया कि कांगड ा जिला में एकीकृत जल विकास परियोजना के तहत ४७ करोड रूपये की राद्गिा चैकडैम, वनीकरण एवं अन्य जल संरक्षण कार्यक्रमों पर व्यय की जा रही है जबकि देहरा क्षेत्र के लिए भारत सरकार द्धारा वाटरद्गौड परियोजना के कार्यान्वयन हेतू ४० करोड रूपये की राद्गिा स्वीकृत की गई है।श्री गुप्ता ने कहा कि धर्मद्गााला में सीवरेज का निर्माण कार्य काफी पूर्ण हो चुका है तथा लोगों को सीवरेज के कुनैक्द्गान लेने के लिए आगे आना चाहिए ताकि धर्मद्गााला द्याहर में स्वच्छता बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस सीवरेज निर्माण पर चालू वित्त वर्च्च में ५० लाख रूपये की राद्गिा व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला के चंगर क्षेत्र के लिए स्वीकृत ६८ करोड़ रूपये की महत्वकांक्षी पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसे अगले वर्च्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
उपायुक्त ने जानकारी दी कि ३११ करोड रूपये की द्यााहनहर तथा ६६ करोड रूपये की सिद्धाता सिंचाई परियोजना का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है जिसे अगले वर्च्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा जिससे इस क्षेत्र के लोगों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त १४७ करोड की फिन्नासिंह सिंचाई योजना का कार्य भी द्याीघ्र ही आरम्भ कर दिया जाएगा जिसके लिए चालू वित्त वर्च्च में १० करोड की व्यवस्था की गई है।
अधीक्षण अभियन्ता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग धर्मद्गााला श्री आरके मल्होत्रा ने जानकारी दी कि धर्मद्गााला वृत में चालू वित्त वर्च्च के दौरान पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं पर ६१ करोड रूपये की राद्गिा व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि धर्मद्गााला इस वृत में जून, २०१० तक ३२८० हैंडपम्प स्थापित किए जा चुके हैं तथा चालू वित्त वर्च्च में २४० हैंडपम्प स्थापित करने के मुकाबले अब तक १८८ हैंडपम्प लगाए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त १०० हैक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।अधीक्षण अभियन्ता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, नूरपूर श्री आरके कंवर ने जानकारी दी कि नूरपूर क्षेत्र के फतेहपुर क्षेत्र में ४५ नलकूप स्थापित करने के लिए नावार्ड द्धारा २५ करोड़ रूपये की राद्गिा स्वीकृत की गई है जिसका निर्माण कार्य द्याीघ्र ही आरम्भ कर दिया जाएगा।
जिला लोक सम्पर्क अधिकारी, धर्मद्गााला श्री बीआर चौहान ने प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में आए सभी संवाद्‌दाताओं का स्वागत किया और कहा कि विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए हर मास एक विभाग की प्रैस वार्ता का आयोजन किया जा रहा है ताकि लोगों को विभाग के कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों बारे आम जनता को जानकारी हासिल हो सके।
प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में जिला मुखयालय पर कार्यरत विभिन्न समाचार पत्रों के संवाद्‌दाताओं के अतिरिक्त अधिद्गााच्ची अभियन्ता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल धर्मद्गााला पीके द्यार्मा भी उपस्थित थे।
-०-

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने