प्रदेश में विद्यमान जल संसाधन के पूर्ण रूप से उपयोग करने के दृष्टिगत राज्य में ५० करोड रूपये की लागत से हाइड्रोलॉजी परियोजना


धर्मशाला, 12 जुलाई 2010
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविन्द्र सिंह रवि ने कहा है कि प्रदेश में विद्यमान जल संसाधन के पूर्ण रूप से उपयोग करने के दृष्टिगत राज्य में ५० करोड रूपये की लागत से हाइड्रोलॉजी परियोजना के अधीन आंकड ा एकत्रीकरण केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं ताकि एकत्रित आंकडों के आधार पर भविष्य में जल सम्बन्धी परियोजनाओं को तैयार किया जा सके।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर रविन्द्र सिंह रवि सोमवार को पालमपुर में १४.२० लाख रूपये की लागत से निर्मित किये जाने वाले मण्डलीय आंकडा केन्द्र भवन के शिलान्यास के उपरान्त घुग्घर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने घुग्घर में ६८.४३ लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली घुग्घर टांडा के सम्वर्धन सुधार पेयजल योजना की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि हाइड्रोलॉजी प्रोजैक्ट के अधीन आंकड़ा केन्द्र स्थापित करने का उद्देश्य प्रदेश में विद्यमान जल से सम्बन्धित आंकडे इकट्‌ठे करना है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के अन्तर्गत वर्ष २०१२ तक पूरे प्रदेश में ८० पीजोमीटर(नलकूप), ३५ नदी बहाव यंत्र, १८८ वर्षामापी यन्त्र, १७ मौसम सम्बन्धी यंत्र, ४५ बर्फमापी यन्त्र तथा १७ मौसम सम्बन्धी यन्त्र प्रदेश के विभिन्न भागों में स्थापित कर उपयोग में जाने का प्रावधान है तथा इसके लिये आधारभूत संरचना के निर्माण के साथ-साथ एक राज्य स्तरीय, ८ मण्डलीय, ४० उपमण्डलीय आंकड़ा केन्द्र तथा १५ प्रयोगशालाएं स्थापित करने का प्रावधान है, जिसमें मण्डलीय आंकड़ा केन्द्र पालमपुर में स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पालमपुर में नूरपुर क्षेत्र को छोड कर जिला कांगड़ा के जल संसाधन सम्बन्धी आंकडों को एकत्रित किया जाएगा।

श्री रविन्द्र रवि ने कहा कि २००१ की जनगणना के अनुसार प्रदेश के सभी राजस्व गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है, जबकि वर्तमान में सरकार द्वारा अन्य शेष बस्तियों में पेयजल सुविधा प्रदान करने को प्राथमिकता दी जा रही है ताकि राज्य के सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने जानकारी दी कि पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिये ९ करोड़ ४४ लाख रूपये की पेयजल एवं सिंचाई योजनाएं तैयार की गई है, जिसका निर्माणकार्य शीघ्र ही आरम्भ कर दिया जाएगा।

स्थानीय विधायक प्रवीण शर्मा ने मुखयातिथि का स्वागत करते हुए पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र में करोडों रूपये की कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर राजगीर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक कैप्टन आत्मा राम तथा सुलह निर्वाचन क्षेत्र के विधायक विपिन परमार के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने