ज्योतिष मानव जीवन में मार्गदर्शक करने के साथसाथ अध्यात्मवाद की ओर जोड़ता है,

ज्योतिष विद्या में सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड समाहित है : कंवर

धर्मशाला १२ जुलाईः ज्योतिष विद्या में सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड समाहित है और ज्योतिष मानव जीवन में मार्गदर्शक करने के साथसाथ अध्यात्मवाद की ओर जोड़ता है, जिससे मनुष्य अपने जीवन काल के अच्छेबुरे समय के प्रति सचेत रहता है। यह विचार मुख्य संसदीय सचिव हिमाचल प्रदेश श्री वीरे्रद्र कंवर ने गत सायं स्थानीय नगर परिषद्‌ सभागार में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय सरस्वती ज्योतिष मंच सम्मेलन के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित ज्योतिषविद्‌ एवं अ्रय उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए व्यङ्कत किये। उ्रहोंने कहा कि हमारे देश में ज्योतिष विद्या आदिकाल से प्रचलित है तथा भारतीय ज्योतिष ने विश्व में अपनी एक विशेष पहचान बनाई हुई है। उ्रहोंने कहा कि भारत की इस प्राचीन ज्योतिष विद्या के संरक्षण में देश के असंख्य विद्बानों द्बारा महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है, जिसके फलस्वरूप वर्तमान में भी हर व्यङ्कित इस विद्या के माध्यम से अपने भविष्य को जानने के लिये उत्सुक रहते हैं।
वीरे्रद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार लावारिस पशुओं की देखरेख के लिये पूरे प्रदेश में गौसदनों की स्थापना की जा रही है तथा कांगड ा जिला में सभी ऐतिहासिक म्रिदरों के साथ गौसदन निर्मित करने की योजना है ताकि सड कों पर द्घूमने वाले लावारिस पशुओं की उचित देखभाल हो सके। उ्रहोंने कहा कि गौमूत्र का आयुवैर्दिक पद्धति में एक विशेष महत्व है तथा कृषि में पशुओं का गोबर खाद के रूप में सर्वोत्तम माना गया है और पशुपालन को युवावर्ग व्यवसाय के रूप में भी अपनाकर अपनी आजीविका का साधन बना सकते हैं तथा लोगों को पशुधन की देखरेख पर विशेष ध्यान देना चाहिए।उ्रहोंने लोगों से आग्रह किया है कि वह ब्रदरों को सार्वजनिक स्थलों पर खाद्य सामग्री डालने की वजाय गौमाता की सेवा करनी चाहिए ङ्कयोंकि सार्वजनिक स्थलों पर ब्रदरों को खाद्य पदार्थ डालने से सड़कों पर दुर्द्घटनाएं बढ रही हैं और ब्रदरों द्बारा लोगों को काटने की द्घटनाएं बढ रही हैं।



मुख्य संसदीय सचिव ने बताया कि प्रदेश सरकार राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ ावा देने पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा म्रिदरों में पर्यटकों के लिये आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जुटाने पर प्राथमिकता दी जा रही है ताकि देश विदेश से आने वाले सैलानी राज्य के प्राचीन म्रिदरों के दर्शन के अलावा समृद्ध संस्कृति एवं नैसर्गिक प्राकृतिक छटा का भरपूर आन्रद ले सकें।



हिमाचल प्रदेश आवास बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत्त ने भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर अखिल भारतीय सरस्वती ज्योतिष मंच के अध्यक्ष पंडित राजीव शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सम्मेलन बारे विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन में देश के लगभग ३०० ज्योतिषाचार्यों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने