डोलाकरियाणा में 'प्रशासन जनता के द्बार'

ग्रामीण विकास कार्यक्रम पर व्यय होंगे 167 करोड़ः ध्वाला

धर्मशाला 12 जुलाईः प्रदेश सरकार द्बारा ग्रामीण क्षेत्रों के चहुंमुखी विकास के लिये अनेक योजनाएं कार्या्रिवत की जा रही हैं, जिसमें ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान १६७ करोड रूपये की राशि व्यय की जा रही है।

यह जानकारी खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोङ्कता मामले मंत्री श्री रमेश ध्वाला ने उ्रहें आज ज्वालामुखी निर्वाचन क्षेत्र के गांव थिल एवं डोलाकरियाणा में 'प्रशासन जनता के द्बार' कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उ्रहोंने कहा कि प्रदेश सरकार द्बारा लोगों की समस्याओं को उनके द्घरद्बार पर निपटाने के दृष्टिगत प्रशासन जनता के द्बार कार्यक्रम आरम्भ किया गया है। जिसके अ्रतर्गत दूरदराज क्षेत्रों में लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों के समाधान के लिये चरणबद्ध तरीके से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ताकि लोगों को अपने छुटपुट कार्यों के लिये तहसील या जिला मुख्यालयों में न जाना पड े। इसके अतिरिङ्कत शिविर में सम्ब्रिधत क्षेत्र में पेयजल, विद्युत, रास्ते व सड कों के निर्माण इत्यादि योजनाओं पर भी कार्यवाही की जा रही है।

श्री रमेश ध्वाला ने बताया कि जिला के चंगर क्षेत्र में सड क निर्माण व पेयजल सुविधा को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है तथा क्षेत्र के अधिकतर गांवों को सड क सुविधा प्रदान कर दी गई है, जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ पहुंचा है।

उ्रहोंने कहा कि बेरोज गारी की समस्या से निदान हेतू सरकार द्बारा अनेक स्वरोज गार कार्यक्रम कार्या्रिवत किये जा रहे हैं, जिसके अ्रतर्गत युवाओं को स्वरोज गार आरम्भ करने के लिये प्रशिक्षण एवं उदारता से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। उ्रहोंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में रोज गार के साधन सीमित होने कारण सभी बेरोज गार युवाओं को स्वरोज गार आरम्भ करने के लिये आगे आना चाहिए।
उ्रहोंने कहा कि बेरोज़गारी की समस्या से निदान हेतू सरकार द्बारा अनेक स्वरोज गार कार्यक्रम कार्या्रिवत किये जा रहे हैं, जिसके अ्रतर्गत युवाओं को स्वरोज गार आरम्भ करने के लिये प्रशिक्षण एवं उदारता से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। उ्रहोंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में रोज गार के साधन सीमित होने कारण सभी बेरोज गार युवाओं को स्वरोज गार आरम्भ करने के लिये आगे आना चाहिए।

इस अवसर पर १०४ मामलों का समाधान हेतू पंजीकरण किया गया, जिसमें से ८२ मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष २२ मामलों को सम्ब्रिधत विभागों को शीद्घ्र निपटाने के निर्देश दिये।

उ्रहोंने लोगों की मांग पर चलोई गांव में रास्ता निर्माण के लिये एक लाख रूपये देने की द्घोषणा की तथा रेड्‌डी गांव में महिला मण्डल भवन के लिये उपयुङ्कत राशि का प्रावधान करने का आश्वासन दिया।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने