बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों एवं बांका लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतगणना

पटना--- बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों एवं बांका लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो चुकी है और पहला रुझान साढ़े आठ बजे तक मिलने की संभावना है।बिहार के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कुमार अंशुमाली ने बताया कि सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के पारदर्शी और व्यापक व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 243 विधानसभा सीटों के लिए बनाए गए सभी 42 मतगणना केंद्र आमतौर पर जिला मुख्यालयों में हैं। अंशुमाली ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर सभी विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग मतगणना हाल तथा प्रत्येक हाल में 14 मतगणना टेबिलों की व्यवस्था की गई है।
वज्र गृहों से कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना हाल में लाकर उन्हें चुनाव पर्यवेक्षक सहित प्रत्याशियों के मतगणना एजेंटों की मौजूदगी में खोला जा रहा है तथा प्रत्येक टेबिल पर एक-एक मोईक्रो आब्जर्वर की भी तैनाती की गई है। हर राउंड की गिनती के बाद चुनाव पर्यवेक्षक किसी भी दो ईवीएम की कंट्रोल युनिट के आंकड़ों का मिलान करेंगे। हर राउंड की गिनती के बाद चुनाव पर्यवेक्षक आदेश पर ही आंकड़े सार्वजनिक किए जाएंगे।
BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

1 टिप्पणियाँ

Thanks For Your Visit

  1. मतगणना में मिले शुरुआती रुझानों के आकलन के बाद बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार नीत सत्तारूढ़ जद (यू) गठबंधन पूर्ण बहुमत हासिल करने जा रहा है, जबकि लालू-पासवान गठबंधन को पिछली विधानसभा से भी कम प्रतिनिधित्व मिलता दिख रहा है।जद (यू) गठबंधन को 158 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है, जबकि लालू-पासवान को 53 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। कांग्रेस को भी कुल 10 सीटों पर ही जीत मिलेगी जबकि शेष सीटें अन्य दलों तथा निर्दलीयों के खाते में जाएंगी।वैसे अब तक मिले 197 रुझानों में से 144 पर जद (यू) गठबंधन के प्रत्याशी आगे हैं, जबकि लालू प्रसाद यादव की राजद व रामविलास पासवान की लोजपा के गठबंधन के उम्मीदवार 39 स्थानों पर आगे हैं। कांग्रेस के प्रत्याशी भी चार सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि 10 सीटों पर अन्य दलों के उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं।

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने