वर्तमान में प्रदेश में 2124 पशु चिकित्सा संस्थान कार्यरत हैं

पशुपालन विभाग ने आज कुछ समाचार पत्रों में पशु औषधालयों व चिकित्सकों की कमी तथा विभागीय योजनाओं के संदर्भ में प्रकाशित समाचारों का खंडन करते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार ग्रामीण स्तर पर लोेगांे को बेहतर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने को प्राथमिकता दे रही है जिसके लिए महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की गई हैं।

विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 2124 पशु चिकित्सा संस्थान कार्यरत हैं, जिनमें 7 पाॅलीक्लिनिक, 330 पशु चिकित्सालय, 30 केन्द्रीय पशु औषधालय तथा 1764 पशु औषधालय सम्मिलित हंै। प्रदेश की सभी पंचायतों में पशु चिकित्सा संस्थान उपलब्ध करवाने के लिए ‘मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना’ आरम्भ की गई है, जिसके अंतर्गत 1272 पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से पशु औषधालय खोलने का लक्ष्य रखा गया जो अभी इस सुविधा से वंचित हैं। योजना के अंतर्गत अभी तक 186 नए पशु औषधालय स्थापित किए जा चुके हैं। इन औषधालयों में कार्यरत कर्मचारी समीप के पशु चिकित्सा अधिकारी की देखरेख व तकनीकी मार्गदर्शन के अधीन कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के अंतर्गत खोले जा रहे पशु औषधालयों में कार्यरत कर्मचारियों को दिया जाने वाला 5000 रुपये मानदेय पशुपालन विभाग अनुदान द्वारा दे रहा है तथा ग्राम पंचायतों से केवल पशु औषधालयों के लिए निःशुल्क भवन उपलब्ध करवाना ही अपेक्षित है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशु चिकित्सा अधिकारियों के 419 पद स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 366 पद भरे जा चुके हैं। हाल ही में लोक सेवा आयोग के माध्य से चयनित 37 पशु चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं, जिनमें से अब तक 35 पशु चिकित्सा अधिकारियों ने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। जिन पशु चिकित्सालयों में पशु चिकित्सा अधिकारियों के पद रिक्त हैं, उनका कार्य समीप के पशु चिकित्सालय में कार्यरत अधिकारी के तकनीकी मार्गदर्शन में किया जा रहा है।

प्रवक्ता ले कहा कि लोगों के हित में सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं व पशुपालन व्यवसाय को और अधिक लाभप्रद बनाने सम्बन्धी जानकारी समय≤ पर विभिन्न माध्यमों जैसे शिविरों, संचार साधनों, मुद्रित सामग्री इत्यादि के द्वारा पशुपालकों को उपलब्ध करवाई जा रही है।
BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने