जनगणना के लिए 9 फरवरी से षुरू होगा अभियान: डीसी

जनगणना के लिए 9 फरवरी से षुरू होगा अभियान: डीसी

धर्मषाला, 06 जनवरी। कांगड़ा जिला में जनगणना 2011 के दृश्टिगत सभी तहसीलों और नगरों में 9 फरवरी 2011 से लेकर 28 फरवरी तक विभिन्न सूचनाएं एकत्रित करने के लिए विषेश अभियान षुरू किया जाएगा।
यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता ने वीरवार को जनगणना चार्ज अधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों के लिए आयोजित प्रषिक्षण कार्यषाला के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान प्रगणक घर-घर पहुंचकर प्रत्येक परिवार से संबंधित व्यक्तियों के बारे में सूचनाएं एकत्रित करेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि जनगणना के आंकड़ों के आधार पर ही विकास की योजनाएं तैयार की जाती हैं इसलिए जनगणना के कार्य के लिए नियुक्त किए गए अधिकारियों और कर्मचारियों को सही सूचनाएं एकत्रित करनी चाहिए ताकि विकास के लिए योजनाओं का सही प्रारूप तैयार किया जा सके।
इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी श्री जीएस नेगी ने कार्याषाला की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेनिंग के बाद तहसीलों और नगरों के चार्ज अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में पर्यवेक्षकों और प्रगणकों को प्रषिक्षण देंगे। इस के लिए जिला भर में 14 जनवरी से प्रषिक्षण षिविरों का आयोजन किया जाएगा ताकि 9 फरवरी से षुरू होने वाले जनगणना अभियान को समय पर पूरा किया जा सके। इस अवधि के दौरान
श्री नेगी ने बताया कि एक मार्च से लेकर पांच मार्च तक एकत्रित सूचनाओं को अपडेट करने के लिए विषेश अभियान षुरू किया जाएगा तथा इसके बाद जनगणना 2011 के आंकड़ों को अंतिम रूप दिया जाएगा।
इस अवसर पर जनगणना निदेषालय के सहायक निदेषक, सीएम आजाद, एडीएम एएल षर्मा सहित जनगणना अधिकारी रमेष कुमार षर्मा ने भी कार्याषाला में प्रतिभागियों को जनगणना के कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

---0000---

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने