चक्की पुल का विधिवत लोकार्पण






चक्की पुल का विधिवत लोकार्पण

धर्मशाला 10 जनवरीः राष्ट्रीय उच्च मार्ग-20 पर हिमाचल और पंजाब राज्यों को जोड़ने वाला चक्की खड्ड पुल का सोमवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री श्री महादेव सिंह खण्डेला तथा लोक निर्माण एवं राजस्व मंत्री हिमाचल प्रदेश ठाकुर गुलाब सिंह द्वारा विधिवत लोकार्पण किया गया। इस पुल के निर्माण पर 38 करोड़ 86 लाख रूपये की राशि व्यय की गई तथा 520 मीटर लम्बे इस पुल का निर्माणकार्य 26 मास के रिकाॅर्ड समय में पूर्ण किया गया। उल्लेखनीय है कि 9 अगस्त, 2007 को भारी बरसात के कारण पुराना पुल बह गया था।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री श्री महादेव सिंह खण्डेला ने कहा कि सामरिक दृष्टि से इस पुल का बहुत महत्व है तथा इस पुल के बनने से पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस पुल के अतिरिक्त प्रदेश के विभिन्न राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर 53 करोड़ रूपये की लागत से 14 पुलों का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें से 16 करोड़ की लागत से निर्मित छः पुलांे का निर्माण पूर्ण कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के राजमार्गों के निर्माण के लिये चालू वित्त वर्ष में 982 करोड़ रूपये की योजना स्वीकृत की गई है, जिसमें 20 पुलों के पुनः निर्माण के लिये 84 करोड़ रूपये की राशि शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न राष्ट्रीय मार्गों पर 677 करोड़ रूपये की लागत से 84 निर्माण कार्य चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार द्वारा 294 करोड़ रूपये के 6 विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग भी स्वीकृत किये हैं ताकि राज्य की परिवहन व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा सके।
श्री खण्डेला ने बताया कि केन्द्रीय सड़क निधि योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के लिये 226 करोड़ रूपये के 49 कार्य स्वीकृत किये गये हैं, जिनमें से 155 करोड़ रूपये के 19 निर्माणकार्यं चल रहे हैं।
उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदेश में सड़क निर्माण कार्यों के लिये केन्द्र से हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा देश में प्रतिदिन 20 किलोमीटर लम्बी सड़कों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि एक वर्ष के अन्तराल में 7000 किलोमीटर लम्बी सड़कों का जाल बिछाया जा सके। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण के लिये निजी एवं विदेशी निवेशकों को भी आकर्षित किया जा रहा है।
इस अवसर पर लोक निर्माण एवं राजस्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों में परिवहन का एकमात्र मुख्य साधन हैं तथा प्रदेश सरकार द्वारा सभी गांवों को सड़क मार्ग से जोड़ने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में सड़क सुविधा उपलब्ध है, उन क्षेत्रों में विकास के साथ-साथ लोगों की आर्थिकी मंे भी बड़ी तेजी से सुधार हो रहा है।
ठाकुर गुलाब सिंह ने केन्द्रीय राज्य मंत्री से आग्रह किया कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश के लिये पांच नये राष्ट्रीय उच्च मार्ग घोषित करने की सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति प्रदान की है, जिनकी अधिसूचना शीघ्र जारी की जाए ताकि सड़क निर्माण कार्य में और तेजी लाई जा सके। इसके अतिरिक्त 400 किलोमीटर लम्बाई के दो राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने के लिये केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, जिन्हें शीघ्र स्वीकृत प्रदान करने का आग्रह किया गया। इन दो राष्ट्रीय उच्च मार्ग में सलापड़-पंडोह- करसोग-ततापानी-ढली तथा सैंज-लूहरी-बंजार-ओट-बग्गीधार सड़क मार्ग शामिल हैं।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्रीय सड़क निधि के तहत 404 करोड़ रूपये की लागत से 28 सड़कों के निर्माण हेतू मामला केन्द्र सरकार को भेजा गया है, जिसे शीघ्र ही मंजूर किया जाए।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर, परिवहन मंत्री पंजाब सरकार मास्टर मोहन लाल, सांसद चन्द्रेश कुमारी, डाॅ. राजन सुशांत, विधायक श्री राकेश पठानिया, श्री नीरज भारती, पूर्व सांसद श्री चन्द्र कुमार, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण श्री अनिल शर्मा, मुख्य महाप्रबन्धक राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण श्री देव राज के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
--0--

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने