सरकार कालेशवर में श्रद्धालुओं के लिये आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगी--संजय रतन

सरकार कालेशवर में श्रद्धालुओं के लिये आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगी--संजय रतन
ज्वालामुखी 12 फरवरी  (विजयेन्द्र शर्मा)  । ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने कहा कि  सरकार जल्द ही कालेशवर का कायाकल्प करेगी। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतरीन सुविधाएं हासिल हो सकें।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के धरोहर स्थलों में शामिल कालेश्वर महादेव मंदिर का पौराणिक महत्व है। यहां मंदिर के अलावा पंजतीर्थी व ब्यास नदी में श्रद्धालु आते है। लेकिन यहां आधारभूत सुविधाओं का अभाव है। लिहाजा जल्द ही इस इलाके के लिये एक मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा। जिसके तहत ही इस इलाके का विकास होगा। यहां श्रद्धालुओं के लिये आधुनिक यात्री निवास बनाया जायेगा। व व्यास नदी के किनारे हरिद्वार की तर्ज पर घाट बनाए जायेंगे। ताकि पवित्र स्नान करने के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही पंजतीर्थी को भी विकसित किया जायेगा। यहां श्रद्धालुओं के लिये स्नानागार व शौचालय बनाये जायेंगे।
प्रसिद्ध उज्जैन के महाकाल मंदिर के समान हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के देहरा सब डिविजन के कालेश्वर में कालीनाथ महादेव मंदिर में भगवान शिव विराजमान हैं। उज्जैन में जहां शिप्रा नदी है,तो यहां मंदिर के साथ ब्यास नदी बह रही है।
कालेश्वर में काली नाथ महादेव मंदिर के साथ शांत रूप में बहती व्यास नदी की अविरल धारा में पूर्णिमा, अमावस्या एवं ग्रहण इत्यादि पर श्रद्धालुओं द्वारा स्नान करके पुण्य प्राप्त किया जाता है, लेकिन श्रावण माह में इस शिव धाम पर पूजा अर्चना एवं स्नान का खास महत्व है। कालेशवर में स्थापित कालेश्वर महादेव मंदिर में ऐसा शिवलिंग है, जो जमीन के  अंदर धंसता जा रहा है। हालांकि आम तौर पर शिवलिंग धरती के ऊपर ही होता है। लेकिन यहां जमीन के अंदर है व ऐसी मान्यता है कि यह शिवलिंग हर साल जौ भर जमीन के अंदर समा जाता है।  यह शिवलिंग हर किसी के मन मस्तिष्क में कौतूहल पैदा करता है।  यहां बड़ी तादाद में श्रद्धालु दर्शनों को सारा साल आते हैं। उज्जैन के महाकाल मंदिर के बाद हिमाचल प्रदेश में कालेश्वर मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसके गर्भगृह में ज्योतिर्लिंग स्थापित है। यहां भगवान शिव एक अदभुत लिंग रूप में विराजमान हैं यहां शिवलिंग जलहरी से नीचे स्थित हैं।

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने