तीन मास में ४२ करोड़ रूपये की खाद्य वस्तुएं वितरितः भटनागर

तीन मास में ४२ करोड़ रूपये की खाद्य वस्तुएं वितरितः भटनागर

धर्मशाला २० जुलाईः कांगड ा जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान जून माह के अंत तक ९६८ उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से सभी राशनकार्ड धारकों को उपदान पर खाद्या्रन उपलब्ध करवाने पर ४२ करोड रुपए की राशि व्यय की गई।

यह जानकारी अतिरिङ्कत उपायुङ्कत कांगड ा डॉ. संदीप भटनागर ने मंगलवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अ्रतर्गत उपभोङ्कताओं को उपलबध करवाये जा रहे खाद्या्रन की समीक्षा करते हुए दी।

उ्रहोंने बताया कि जिला में ३,८४,५७४ राशनकार्ड धारक हैं, जिनके अंतर्गत १७,३०,६२० की आबादी को ९६८ उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से उपदान पर खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिसमें आटा, चावल, दालें, खाद्य तेल, लेवी चीनी एवं नमक इत्यादि शामिल हैं।

उ्रहोंने जानकारी दी कि जिला में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले ६६ हजार ९६९ परिवारों को ५.२५ रुपए प्रति किलो की दर से २० किलो गंदम तथा ६.८५ रुपए प्रति किलो की दर से १५ किलो चावल प्रति माह प्रत्येक परिवार को उपलब्ध करवाए गए। इसके अतिरिङ्कत अंतोदय अ्रन योजना के अंतर्गत जिला में ४३ हजार ६६५ राशन कार्ड धारक हैं ज्रिहें प्रतिमाह २० किलो गंदम दो रुपए तथा १५ किलो चावल तीन रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

उ्रहोंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में मुनाफाखोरी और जमाखोरी को रोकने के लिए अधिकारी समयसमय पर दुकानों का औचक निरीक्षण करें ताकि मंहगाई पर नियंत्रण के साथसाथ उपभोङ्कताओं का भी शोषण न हो।

बैठक में जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जेसी आजाद ने जानकारी दी कि चालू वित्त वर्ष में विभाग द्बारा जिला के विभि्रन भागों में ७२६ निरीक्षण किए गए और अनियमितताएं पाए जाने वाले ६० मामलों में ४१,२०० रुपए की राशि जुर्माने के रूप में बसूल की गई। इसके अतिरिङ्कत द्घरेलू रसोई गैस का व्यावसायिक संस्थानों में दुरूपयोग करने वाले व्यापारियों से ४८,००० रुपए की राशि जुर्माने के रूप में बसूल की गई।

इस बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष देसराज बागी के अतिरिङ्कत विभाग के अधिकारियों व सदस्यों ने भाग लिया।

०००

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने