विधानसभा के 10वें सत्र के लिए सभी प्रबंध पूर्ण: तुलसी राम

विधानसभा के 10वें सत्र के लिए सभी प्रबंध पूर्ण: तुलसी राम 
धर्मषाला, 29 नवंबर। धर्मषाला के समीप तपोवन में 6 दिसंबर से नौ दिसंबर 2010 तक आयोजित होने वाले 10वें विधानसभा षीतकालीन सत्र के लिए सभी आवष्यक प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं।

         यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष, श्री तुलसी राम ने सोमवार यहां विधानसभा कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सत्र के कुल चार दिन में से प्रथम तीन दिन अर्थात 6 दिसंबर से 8 दिसंबर तक विधानसभा प्रष्न, विधयेक प्रस्ताव इत्यादि के लिए रखे गए हैं, जबकि नौ दिसंबर का दिन प्राइवेट मेंबर डे के लिए रखा गया है।

        अध्यक्ष विधानसभा ने जानकारी दी कि इस सत्र के लिए 218 तारांकित एवं 86 अतारांकित प्रष्न प्राप्त हुए हैं इसके अतिरिक्त नियम 62 के तहत दो ध्यानाकर्शक प्रस्ताव, नियम 63 के तहत एक और नियम 130 के तहत दो प्रस्ताव प्राप्त हुए है जबकि प्राइवेट मेंबर डे के लिए अभी तक एक नोटिस प्राप्त हुआ है जिसकी छानबीन की जा रही है। इसके अतिरिक्त सत्र में सात विधेयक भी पारित होंगे।

      उन्होंने पक्ष और विपक्ष के सदस्यों से आग्रह किया है कि विधानसभा में एक सौहार्द पूर्ण वातावरण तैयार करने में अपना रचनात्मक सहयोग प्रदान करें तथा विधानसभा नियमों के अनुरूप अपने प्रष्नों को विपक्ष प्रस्तुत करे जिसका सरकार द्वारा उत्तर दिया जाएगा।

     अध्यक्ष ने बताया कि विधानसभा परिसर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं इसके अतिरिक्त अति विषिश्ट अतिथियों एवं अधिकारियों के लिए विधानसभा परिसर में भोजन इत्यादि की व्यवस्था बेहतर ढंग से की गइ्र है। उन्होंने बताया कि मीडिया कर्मियों के लिए इस बार पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

    उन्होंने बताया कि गत वर्श विधानसभा सत्र के दौरान मितव्ययता बतरने के फलस्वरूप खर्चों में काफी कटौती हुई है तथा इस वर्श भी विधानसभा सत्र के दौरान मितव्यतता बरतने पर विषेश बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा स्टाफ में कमी की गई है गत वर्श सत्र में 83 कर्मचारी तैनात किए गए थे जिन्हें इस वर्श कम करके 73 रखा गया हे। इस अवसर पर सचिव विधानसभा श्री गोवर्धन सिंह भी उपस्थित थे।

 

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने