धर्मषाला में क्रिकेट महासंग्राम का आगाज किया अनुराग ने

धर्मषाला में क्रिकेट महासंग्राम का आगाज किया अनुराग ने
धर्मषाला, 29 नवंबर। हिमाचल प्रदेष के पांच स्थानों में सोमवार को आरम्भ हुई जेपी सीमंेंट टी-20 क्रिकेट की प्रतियोगिता की श्रृखंला में हिमाचल प्रदेष क्रिकेट संघ के अध्यक्ष एवं सांसद लोकसभा श्री अनुराग ठाकुर ने धर्मषाला स्थित अन्तर्राश्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर बाद क्रिकेट प्रतियोगिता का विधिवत उदघाटन किया। इससे पहले श्री अनुराग ठाकुर द्वारा किन्नौर और कुल्लू जिला में इस प्रतियोगिता का षुभारंभ किया गया।

       इस अवसर पर श्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेष के लिए यह  गौरव का विशय है कि क्रिकेट का विष्व में सबसे बड़ा महासंग्राम हिमाचल प्रदेष में होने जा रहा है जिसमें 1373 टीमों के लगभग 20 हजार खिलाड़ी  भाग लेंगे जो कि 75 स्थानों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करेंगे।

 उन्होंने बताया कि षिमला के 8 स्थल में 115 टीमें, मंडी के 6 स्थल में 139 टीमें, बिलासपुर के 6 स्थल में 87 टीमें, कुल्लू के 6 स्थल 180 टीमें, कांगड़ा के 7 स्थल 154 टीमें, किन्नौर के 5 स्थल 65 टहमें, उना के 6 स्थल 60 टीमें, हमीरपुर के 5 स्थल 67 टीमें, सोलन के 8 स्थल 170 टीमें, चम्बा के 9 स्थल 231 टीमें, सिरमौर के 7 स्थल 100 टीमें तथा लाहौल स्पीति के 2 स्थल पर 15 टीमें भाग लेंगी।

    उन्होंने बताया कि क्रिकेट खेल को बढावा देने के लिए प्रदेष में 12 क्रिकेट स्टेडियम निर्मित किये गये है। जबकि जनजाति क्षेत्र में भी क्रिकेट खेल को बढावा देने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले मेधावी खिलाडियों को  आगे आने का अवसर प्राप्त हो सके। और इस प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा सकें।    उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेष क्रिकेट संघ द्वारा प्रदेष में क्रिकेट के अतिरिक्त अन्य खेलों का बढावा देने के लिए विषेश बल दिया गया है। जिससे प्रदेष के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है।

   उन्होंने बताया कि जो प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर विजय होने वाली टीम को पुरस्कार एवं प्रोत्साहन स्वरूप 3 लाख रूपये तथा उपविजेता को दो लाख तथा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम को 51 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा जबकि जिला स्तर पर विजेता को 51 हजार तथा उपविजेता को 31 हजार के अतिरिक्त सेमीफाइनल में पहुंचने वाले को 11 हजार रूपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले खिलाडियों को  क्रिकेट किट प्रदान की जायेगी।

इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच प्रेस क्लब धर्मषाला एवं कांगड़ा इलेवन के मध्य खेला गया।

 

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने