प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने तथा ग्रामीण लोगों को उनके विभिनन उत्पादों

शिमला ---प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने तथा ग्रामीण लोगों को उनके विभिनन उत्पादों को विपणन की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार राज्य में ग्रामीण हाट का सुदृढ़ नेटवर्क स्थापित करेगी। ये ग्रामीण हाट चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में स्थापित किए जाएंगे जहां ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को एक ही स्थान पर उपभोक्ताओं और थोक व परचून विक्रेताओं को अपने उत्पाद बेच पाएंगे। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने शिमला के समीप भट्ठाकुफर में एक विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व 49 लाख रुपये की लागत से निर्मित भट्टाकुफर उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना स्थानीय ग्राम पंचायत के लोगों को समर्पित की। उन्होंने 85 लाख रुपये की लागत से बनने वाले ग्रामीण भण्डार एवं सामुदायिक भवन और 2.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भट्ठाकुफर के भवन की आधारशिला भी रखी।

प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि प्रदेश में 36 ग्रामीण हाट निर्मित किए जाएंगे। प्रत्येक जिले में चरणबद्ध तरीके से तीन ग्रामीण हाट स्थापित होंगे, जिस पर 5.40 करोड़ रुपये व्यय होंगे। जिला स्तर पर 12 ग्रामीण हाट निर्मित किए जाएंगे और प्रत्येक के निर्माण पर 1.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा 3 करोड़ रुपये की लागत से एक राज्य स्तरीय ग्रामीण हाट भी बनाया जाएगा। ग्रामीण हाट में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा स्थानीय वास्तुशिल्प के आधार पर इनका निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने भट्ठाकुफर में बनने वाले ग्रामीण हाट को स्तरोन्नत कर जिला स्तरीय ग्रामीण हाट बनाने की घोषणा की, जिसका निर्माण 1.5 करोड़ रुपये से होगा। इसके निर्माण से स्थायी बाजार और बेहतर दाम सुनिश्चित होंगे, जिसके लिए स्वयं सहायता समूहों को जागरुक बनाया जाएगा। इन हाटों के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर आय सृजित करने वाले पारंपरिक व्यावसायों को जीवन्त बनाने तथा ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार की तरफ मोड़ने में भी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला जिला में इस वित्त वर्ष के दौरान सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों पर 13.77 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। जिला में इस वर्ष 225 हैंडपंप स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है और 150 पहले स्थापित किए जा चुके हंै। कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत इस वर्ष 3 करोड़ रुपये की लागत से 60 हैंडपंप लगाने का लक्ष्य है, जिनमें से 40 का कार्य पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि भट्ठाकुफर-कोटी-जगरोटी सड़क को चरणबद्ध तरीके से पक्का किया जाएगा तथा चम्याणा-सुराला सड़क को अनुसूचित जाति उप योजना के

2.

अंतर्गत शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप सभी क्षेत्रों में समान एवं संतुलित रूप से विकास गतिविधियां चलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रो. धूमल ने पंचायत भवन के निर्माण के लिए 2.40 लाख रुपये देने की घोषणा की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने स्थानीय स्कूली बच्चों को भी 10 हजार रुपये देने की घोषणा की।

जिला जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहतकोष के लिए 5100 रुपये का बैंक ड्राॅफ्ट मुख्यमंत्री को भेंट किया।

लोकसभा सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य चुने जाने पर मुख्यमंत्री को बधाई देेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री प्रो. धूमल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की आम जनता पर केन्द्रित नीतियों, कार्यक्रमों तथा सतत् विकास के कारण यह संभव हो पाया। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने सरस्वती बाल विद्या संकल्प योजना के अंतर्गत 126 करोड़ रुपये व्यय कर प्रत्येक प्राथमिक पाठशाला में तीन कमरों की सुविधा उपलब्ध करवायी थी। कृषि विपणन नेटवर्क को सुदृढ़ बनाने के लिए विशेष कदम उठाए हैं, ताकि उत्पादकों को बेहतर दामों पर अपने उत्पाद बेचने की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने पूर्व कार्यकाल में पंचायती राज संस्थाओं में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित कर राष्ट्रीय स्तर पर पहल की थी, जिसे इस कार्यकाल में 50 प्रतिशत किया गया है।

प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती रूपा शर्मा ने पराला में 100 करोड़ रुपये के आधुनिक विपणन यार्ड की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष एवं जिला भाजपा अध्यक्ष श्री शेर सिंह चैहान ने कहा कि प्रो. धूमल के नेतृत्व में समाज के प्रत्येक वर्ग के हितों की रक्षा सुनिश्चित हुई है।

कसुम्पटी भाजपा मंडल के अध्यक्ष एवं चम्याणा पंचायत के प्रधान श्री प्रेम ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उनकी पंचायत में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के लिए आभार व्यक्त किया।

रा.व.मा.पा. भट्ठाकुफर की प्रधानाचार्य श्रीमती सुषमा टंडन ने भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

विधायक श्री सुरेश भारद्वाज, हिमुडा के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत्त, पूर्व मंत्री श्री रूपदास कश्यप, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंदेल, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री तरसेम भारती, किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री बलदेव धीमान, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री कमल ठाकुर, वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने