हिमाचल प्रदेश में हैली टैक्सी सेवा आरम्भ

हिमाचल प्रदेश में हैली टैक्सी सेवा आरम्भ
प्रदेश के पर्यटन विकास में आज उस समय एक और अध्याय जुड़ गया जब मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने शिमला स्थित अनाडेल हैलीपैड से विश्व प्रसिद्ध कुल्लू घाटी के लिए बहुप्रतीक्षित हैली टैक्सी सेवा का शुभारम्भ किया। हैली टैक्सी सेवा के माध्यम से पर्यटक पहाड़ों में स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तक आसानी से पहुंच पाएंगे। पर्यटक इस सेवा का प्रयोग कर प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्थित महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों से रू-ब-रू भी हो पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हैली टैक्सी सेवा के आरम्भ होने से प्रदेश में पर्यटन का दायरा बढ़ गया है, क्योंकि इस सेवा के माध्यम से धनाढ्य वर्ग के पर्यटक कम समय में हिमाचल को देख पाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को अब चण्डीगढ़ अथवा प्रदेश के किसी अन्य भाग में भी यह सुविधा प्राप्त हो सकती है। इस सेवा को आरम्भ करने से पूर्व पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा व्यापक तैयारी की गई थी। उन्होंने कहा कि आरम्भ में सिम सैम एयरवेज़ ने यह सेवा शिमला हैलीपैड से आरम्भ की है।

प्रो. धूमल ने कहा कि गत वर्ष 1.39 करोड़ पर्यटक हिमाचल प्रदेश आए, जिसमें से अधिकांश विदेशी पर्यटक थे। उन्होंने कहा कि हैली टैक्सी सेवा प्रदेश में और अधिक पर्यटकों को लाने में सफल होगी। राज्य में पैरा-ग्लाईडिंग, हैंग-ग्लाईडिंग, हैली स्कींग और अंतरराष्ट्रीय स्तर की अन्य साहसिक खेल गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं तथा हैली टैक्सी सेवा के माध्यम से इन खेलों को और अच्छी तरह से आयोजित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थलों तक धनाढ्य वर्ग के पर्यटकों को लाने में हैली टैक्सी सेवा विशेष रूप से सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने प्रदेश की गुणात्मक पर्यटन अधोसंरचना में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित करने के लिए पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग को बधाई देते हुए कहा कि इससे प्रदेश में पर्यटन विकास को नए आयाम मिलेंगे।

निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन डाॅ. अरूण शर्मा ने इस अवसर पर प्रदेश में और अधिक संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तथा धनाढ्य वर्ग की मांगों को पूरा करने के लिए विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव बिन्दल, राज्य सभा सांसद श्रीमती बिमला कश्यप, हिमुडा के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत्त, प्रधान सचिव पर्यटन श्रीमती मनीषा नंदा और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

1 टिप्पणियाँ

Thanks For Your Visit

  1. आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि मैं हिमाचल से होने के बावजूद शिमला से आगे जाने की हिम्मत इसीलिए नहीं जुटा पाया कि कौन इतनी hill-driving करे. आशा करता हूं कि अब मैं मनाली की तरफ जाने की हिम्मत जुटा सकूंगा.

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने