किसानों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह

किसानों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह

सचिव कृषि व सूचना एवं जन सम्पर्क श्रीरामसुभग सिंह ने आज मण्डी जिला के धर्मपुर विकास खंड का दौरा कर किसानांे से पंडित दीनदयाल किसान बागवान समृद्धि योजना व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिकी को सदृढ़ करने के लिए आरंभ की गयी विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने नाणू, पट्टी, दमसेेरा और बनरोटा गांव का दौरा कर योजना के अंतर्गत कार्यान्वित की जा रही पाॅलीहाउसों व स्प्रिंक्लर सिंचाई योजनाओं का निरीक्षण किया।

श्री रामसुभग सिंह ने किसानों से इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी ली और किसानों से आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का भरपूर उठाकर कृषि उत्पादन बढ़ाएं और अपनी आय में वृद्धि करंे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इसके लिए उन्हें उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को पाॅलीहाउस और लघु सिंचाई योजनाओं के निर्माण पर 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है तथा बीपीएल परिवारों को बांस पर आधारित पाॅलीहाउस निर्माण पर 90 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त टैंकों के निर्माण और सिंचाई जलस्रोतों के निर्माण पर 50 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है।

कृषि सचिव ने किसानों से आग्रह किया कि वे बेमौसमी सब्जियां उगाएं और वर्मी कम्पोस्ट इकाइयां स्थापित करें, जिसके लिए सरकार द्वारा प्रति इकाई 3500 रुपये का उपदान दिया जा रहा है। उन्होंने धर्मपुर विकास खंड के कृषक मित्रों के साथ बैठक भी आयोजित की तथा किसानों के लाभ के लिए सरकार द्वारा आरंभ की गयी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

श्री रामसुभग सिंह ने कहा कि उन्होंने गत दिवस आईआईटी मण्डी के निदेशक के साथ विस्तृत विचार-विमर्श कर उनसे मोबाइल फोन वाइस बेस तकनीक के आधार पर किसानों को कृषि संबंधी सूचना पहुंचाने के लिए प्रणाली विकसित करने का आग्रह किया। तमिलनाडू में पहले ही इस तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।



इस अवसर पर उप निदेशक कृषि व पशुपालन तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उनके साथ थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने