हिमाचल में पर्यावरण निधी का किया सृजन: रवि

हिमाचल में पर्यावरण निधी का किया सृजन: रवि

धर्मशाला 09 जनवरीः राज्य में पर्यावरण व संरक्षण उपायों को सुनिष्चित बनाने तथा कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के उद्देष्य से हिमाचल प्रदेष पर्यावरण निधि का सृजन किया गया है ताकि हिमाचल को सुंदर और स्वच्छ बनाया जा सके। यह जानकारी सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री श्री रविंद्र रवि ने रविवार को पालमपुर में धौलाधार समिति द्वारा पोलीथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत आयोजित की गई रैली को हरी झंडी दिखाने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेष प्लास्टिक एवं पालिथीन कैरी बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला देष का पहला राज्य है। प्रदेष में समय समय पर पालीथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान चलाए गए हैं, इन अभियानों में एकत्रित किया गया पालीथीन प्लास्टिक सड़क निर्माण में प्रयोग किया जा रहा है। प्लास्टिक इधर उधर न पड़ा रहे इस के लिए प्रदेष सरकार लोगों से प्लास्टिक की खरीद भी कर रही है।
श्री रवि ने स्वैच्छिक संस्थाओं, आम नागरिकों तथा युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा हिमाचल को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए चलाये जा रहे अभियानों को सफल बनाने में अपना सहयोग दें तथा पालीथीन तथा प्लास्टिक का प्रयोग न करके पर्यावरण संरक्षण में अपनी सहभागिता सुनिष्चित करें।
श्री रवि ने कहा कि पालमपुर नगर परिशद की गाड़ी सप्ताह में एक बार हाउसिंग बोर्ड की कालोनी से मुख्य बाजार होते हुए बस स्टैंड तथा इसके आस पास के क्षेत्रों में पालीथीन और प्लास्टिक एकत्रित करेगी ताकि पालमपुर षहर के नैसर्गिक छटा को बरकरार रखा जा सके। श्री रवि ने पर्यावरण संरक्षण के लिए धौलाधार समिति द्वारा षुरू किए गए अभियान की सराहना भी की।
इस मौके पर उपमंडलाधिकारी रत्न गौतम और तहसीलदार एचआर हरनोट सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने