प्रदेश सरकार लोगों को घर-द्वार पर गुणात्मक एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवा



प्रदेश सरकार लोगों को घर-द्वार पर गुणात्मक एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के प्रति कृत्संकल्प है तथा प्रदेश में आरम्भ की गई अटल स्वास्थ्य योजना इस दिशा में वरदान सिद्ध हो रही है।

मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज इन्दौरा में दो करोड़ तीन लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन की आधारशिला रखने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने भवन का निर्माण कार्य एक वर्ष के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर 25 दिसम्बर, 2010 को प्रदेश में अटल स्वास्थ्य योजना आरम्भ की गई थी। योजना के प्रथम चरण में 50 एम्बुलैंसें तथा 15 फरवरी को धर्मशाला से 21 अतिरिक्त एम्बुलैंसों को हरी झण्डी दिखाकर प्रदेश के विभिन्न स्थानों के लिये रवाना किया गया। 31 मार्च, 2011 तक 108 एम्बुलैंस प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तैनात कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि रोगियों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिये लोग टाॅल फ्री नम्बर 108 डायल करके इस सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा 15 अगस्त, 2010 से मुख्यमंत्री विद्यार्थी स्वास्थ्य कार्यक्रम आरम्भ किया गया है, जिसके तहत शिक्षण संस्थानांे में 10 लाख से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त 65 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिये मुस्कान योजना आरम्भ की गई है, जिसके तहत अब तक 10 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क डैंचर लगवाये गये हैं।

प्रो. धूमल ने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्र के लोगों को गुणात्मक एवं आधुनिकतम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिये डाॅ. राजेन्द्र प्रसार मैडिकल कालेज टाण्डा में सुपरस्पैशिएलिटी अस्पताल बनाने पर 150 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है। इसके पूर्ण होने पर प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों के लोगों को भी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 600 चिकित्सक, 703 स्टाफ नर्स और 65 पैरामैडिकल स्टाफ की नियुक्ति करके स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया गया है।

स्थानीय विधायक श्री देसराज ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गंगथ क्षेत्र में विकास की दिशा में एक नया अध्याय जुड़ा है, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री प्रो. प्र्रेम कुमार धूमल को जाता है।



मुख्यमंत्री ने इसके उपरांत देहरी में एक करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से निर्मित छात्रों के होस्टल का उद्घाटन किया। इस होस्टल में 105 छात्रों के ठहरने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने रैहन में 33 केवी विद्युत उपकेन्द्र की आधारशिला रखी जिस पर 4 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत आएगी। इसके बनने से इस क्षेत्र के 92 गांवों के 34 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने इस उप-केन्द्र का निर्माण एक वर्ष के भीतर करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चैधरी, विधायक श्री राकेश पठानिया एवं श्री देसराज, जिला भाजपा अध्यक्ष रणजीत पठानिया उपायुक्त श्री आर.एस. गुप्ता, पूर्व मंत्री डाॅ. हरबंस राणा, पूर्व अध्यक्ष राज्य महिला आयोग श्रीमती मालविका पठानिया व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने