78 करोड़ से कांगड ा में निर्मित होंगे 775 भारत निर्माण सेवा के्रद्रः कपूर

78 करोड़ से कांगड ा में निर्मित होंगे ७७५ भारत निर्माण सेवा के्रद्रः कपूर
धर्मशाला २१ जुलाईः कांगडा जिला की सभी पंचायतों एवं विकास खण्ड मुख्यालयों पर मनरेगा कार्यक्रम के तहत ७८ करोड रूपये की लागत से ७७५ भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा के्रद्र निर्मित किये जाएंगे, जिसके प्रथम चरण में जिला की ३५४ पंचायतों में ३५ करोड ४० लाख रूपये की लागत से सेवाके्रद्र का निर्माण करवाया जाएगा।

यह जानकारी उद्योग, श्रम एवं रोज गार मंत्री श्री किशन कपूर ने आज यहां मिनी सचिवालय में देते हुए कहा कि ग्राम पंचायतें प्रशासन की इकाई मानी जाती हैं तथा ग्राम पंचायत मुख्यालय में सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे लोगों को उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर १० लाख रूपये की लागत से भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा के्रद्र निर्मित किये जाएंगे, जिसमें पंचायत बैठक कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, आगंतुक कक्ष इत्यादि निर्मित किये जाएंगे, जबकि जिला के प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालय पर १५ लाख रूपये की लागत से सेवा के्रद्र निर्मित होंगे।

श्री किशन कपूर ने बताया कि मनरेगा कार्यक्रम के सफल कार्या्रवयन से कांगड ा जिला को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उ्रहोंने बताया कि जिला में गत वर्ष के दौरान १४५ करोड रूपये की राशि व्यय करके १२४८७० जॉबकार्ड धारकों को रोज गार प्रदान किया गया है। इसके अतिरिङ्कत इस अवधि में मनरेगा के तहत १४२७४ विकास कार्य किये गये। उ्रहोंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में इस कार्यक्रम के तहत २२६ करोड रूपये की राशि व्यय करने का लक्ष्य रखा गया है। उ्रहोंने बताया कि जिला में कार्यरत सभी विकास खण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं कि वह पंचायतों में जल संरक्षण एवं वनीकरण कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता दें, जोकि वर्तमान समय की सर्वाधिक आवश्यकता है।

मिनी सचिवालय में उद्योग मंत्री से मिले प्रतिनिधिमण्डल



धर्मशाला २१ जुलाईः उद्योग, श्रम एवं रोज़गार मंत्री श्री किशन कपूर से आज मिनी सचिवालय में कई प्रतिनिधिमण्डलों ने अपने क्षेत्र से सम्ब्रिधत कई समस्याओं को लेकर भेंट की। फरसेटगंज के बाल्मीकी समुदाय तथा अ्रय लोगों के प्रतिनिधिमण्डल ने उद्योग मंत्री से सेना क्षेत्र में स्कूली बच्चों की बसों व गैस सिलेण्डर की गाडियों इत्यादि के आनेजाने की सुविधा को बहाल करने के लिए आग्रह किया जिसपर उ्रहोंने उपमण्डल अधिकारी (ना) धर्मशाला को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इसके अतिरिङ्कत महिला मण्डल झिकली बड ोल का एक प्रतिनिधिमण्डल गायत्री कपूर की अध्यक्षता में उद्योग मंत्री से मिला तथा उनकी समस्याओं का निदान करते हुए मंत्री द्बारा धौलाधार कालोनी बड ोल में रिटेनिंग दीवार लगाने के लिये दो लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की द्घोषणा की।

उद्योग मंत्री ने कोतवाली में राजे्रद्र कुमार, किश्न च्रद के द्घर के समीप बहने वाले नाले के किनारों को पङ्कका करने के लिये १.४६ लाख, कस्वा नरवाणा ग्राम पंचायत में गद्दी समुदायिक भवन निर्मित करने के लिये ९० हजार, कजलोट पंचायत में सिकना दा मोड प्राथमिक पाठशाला में रिटेनिंग दीवार निर्मित करने के लिये २.५० लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाने की द्घोषणा की।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने