मुख्यमन्त्री ने दिलाई मंडी व कुल्लू के जन प्रतिनिधियों को शपथ

मुख्यमन्त्री ने दिलाई मंडी व कुल्लू के जन प्रतिनिधियों को शपथ

मण्डी ---मुख्यमन्त्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज सेरी मंच, मण्डी में आयोजित एक भव्य समारोह में कुल्लू व मण्डी जिलों के नवनिर्वाचित प्रधानों एवं उप-प्रधानों को पद एवं गोपनीयता, सम्पूर्ण स्वच्छता और हिमाचल प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने की शपथ दिलाई। आम लोंगों ने भी इस अवसर पर सम्पूर्ण स्वच्छता और प्रदेश को पाॅलीथीन मुक्त बनाने व जल प्रबन्धन की शपथ ग्रहण की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नव-निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई दी। उन्होंने महिला उप-प्रधानों व अन्य सदस्यों को भी अपना कार्यभार संभालने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र में उन्होंने महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वायदा किया था और यह प्रसन्नता की बात है कि 57.46 प्रतिशत महिलाएं पंचायत चुनावों में जीत कर आईं हैं।

प्रो. धूमल ने कहा कि ग्राम स्वराज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था, जिसे पंचायती राज संस्थाओं को शक्तियों का विकेन्द्रीकरण कर साकार किया जा रहा है। ग्रामीण स्तर पर पंचायतें प्रजातंत्र की मूल इकाइयां हैं, जिनके सशक्तिकरण से राष्ट्र भी सशक्त होगा। प्रदेश सरकार ने पंचायतों को कार्यकारी, कार्मिक, विकास एवं वित्तीय शक्तियां प्रदान कर मज़बूत किया है। प्रत्येक पंचायत प्रतिनिधि को चाहिए कि वह पूरी जिम्मेदारी और सावधानी से इन शक्तियों का निर्वहन करे। उन्होंने कहा कि जनता के धन का एक-एक पैसा पारदर्शिता से खर्च किया जाना चाहिए तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि समाज का कमज़ोर वर्ग लाभान्वित हो क्योंकि प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का मुख्य केन्द्र यही वर्ग है।

प्रो. धूमल ने कहा कि नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देने पर 4.38 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें अपने दायित्त्वों के प्रति शिक्षित किया जाएगा, जिससे वह अपना कार्य दक्षता से कर सकें। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि प्रदेश को सही मायनों में ‘निर्मल हिमाचल’ बनाने के लिए सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को दृढ़ता के साथ क्रियान्वित करें। उन्होंने आह्वान किया कि प्लास्टिक के प्रयोग से पर्यावरण को हो रहे नुक्सान के बारे में अधिक से अधिक जागरुकता पैदा करें। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधान अपने अधिकार क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों का चालान करने में सक्षम होंगे तथा उन्हें सुनिश्चित बनाना चाहिए कि उनकी पंचायत में प्लास्टिक कचरा न हो। उन्होंने आश्वासन दिया कि पंचायत सचिवों व पंचायत सहायकों के 165 पद मार्च, 2011 तक भर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 108 ग्राम पंचायतें निर्विरोध चुनी गयी हैं, जिनमें से प्रत्येक को 10 लाख रुपये का विशेष विकास अनुदान मिलेगा। यह अनुदान दो समान किस्तों में दिया जाएगा, जिससे विकास के लिए इन पंचायतों को अतिरिक्त आर्थिक सहायता उपलब्ध होगी। उन्होंने सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों के सफल कार्यकाल की कामना की तथा आशा व्यक्त की कि वे अपने क्षेत्रों का तीव्र, समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित बनाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें भरपूर समर्थन मिलेगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए नव-निर्वाचित प्रधानों एवं उप-प्रधानों को शपथ ग्रहण की बधाई दी। श्री ठाकुर ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को पूरा सम्मान देते हुए उन्हें और शक्तियां प्रदान की जाएंगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को प्रभावी
लोक निर्माण मंत्री श्री गुलाब सिंह ठाकुर, विधायक श्री रूप सिंह ठाकुर, श्री दिलेराम, श्री अनिल शर्मा, कर्नल इन्द्र सिंह एवं श्री कौल सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद श्री महेश्वर सिंह, मिल्कफैड के अध्यक्ष श्री मोहन जोशी, नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष श्री रामस्वरूप शर्मा, नगर परिषद् मण्डी की अध्यक्ष श्रीमती सुशीला शोंखला, सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज श्री आर.डी. धीमान, उपायुक्त मण्डी डा. अमनदीप गर्ग, उपायुक्त कुल्लू श्री बी.एम. नैंटा, पुलिस अधीक्षक श्री पी.डी प्रसाद, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा राज्य के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने