तकनीकी शिक्षा पर व्यय होंगे 400 करोड़ : ध्वाला

तकनीकी शिक्षा पर व्यय होंगे 400 करोड़ : ध्वाला

ज्वालामुखी 06 फरवरी (बिजेन्दर शर्मा) । शिक्षा को रोजगारोन्मुाी बनाने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा चालू वित वर्ष में तकनीकी शिक्षा के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण पर 400 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है ताकि युवा अपनी रूचि अनुरूप तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अपना स्वरोजगार आरंा करके स्वाबलंबी बन सकें।
यह जानकारी ााद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपाोक्ता मामले मंत्री ने ज्वालामुाी क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुटियारा के वार्षिक समारोह के उपलक्ष्य पर बतौर मुयातिथि उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी।
श्री ध्वाला ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष पैकेज प्रदान किया गया था जिसके फलस्वरूप प्रदेश बड़े पैमाने पर औद्योगिकरण हुआ परंतु प्रदेश में कुशल कामगारों की कमी होने के कारण इन उद्योगों में अधिकतर अकुशल कामगारों को ही कार्य मिला है जिस के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विािन्न ट्रेडों का सृजन किया गया है जिससे अब काफी युवा निजी क्षेत्र के उद्योगों में अच्छे पदों पर कार्य करने लगे हैं।
उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में सेवा के सीमित अवसर होने के कारण युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए अनेक स्वरोजगार कार्यक्रम आरंा किए गए हैं जिसमें युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देने के साथ साथ उदारता से आर्थिक सहायता ाी प्रदान की जा रही है इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा पाली हाउस एवं दूध गंगा योजना ाी आरंा की गई है जिसमें स्वरोजगार के सर्वाधिक अवसर विद्यमान हैं और युवाओं को सरकारी नौकरी के पीछे ाागने की बजाय स्वाािमान से अपना कार्य प्रारंा करना चाहिए जिससे स्वाबलंबन के साथ साथ प्रदेश आर्थिक तौर पर सुदृढ़ बनता है।
श्री ध्वाला ने कहा कि प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांति आई है, साक्षरता दर जो कि 1948 में केवल आठ प्रतिशत थी जो वर्तमान में बढक़र 85 प्रतिशत हो चुकी है और प्रदेश के लिए गौरव का विषय है कि महिला सशक्तिकरण के फलस्वरूप महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के मुकाबले आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने इस अवसर पर पाठशाला की ओर से शैक्षणिक सत्र के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
श्री ध्वाला ने स्कूल के बैडमिंटन कोर्ट के 25 हजार और बास्केटबाल मैदान की मरमत के लिए एक लाा रूपये और स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सीनियर सेकेंडरी स्कूल को 5100 रूपये और प्राथमिक पाठशाला को 2100 रूपये अपनी ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।
इससे पहले प्रिंसिपल राम स्वरूप बिज ने मुयातिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की वार्षिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस मौके पर पंचायत प्रधान अनिता राणा, पूर्व प्रधानाचार्य केसरी दास, महिंद्र पटियाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने