पांच दिवसीय पौरोहित्य एवं कर्मकांड प्रशिक्षण शिविर संस्कृत कालेज ज्वालामुखी में कल से

पांच दिवसीय पौरोहित्य एवं कर्मकांड प्रशिक्षण शिविर संस्कृत कॉलेज ज्वालामुखी में कल से
       ज्वालामुखी   , 29 जुलाई  ( विजयेन्दर शर्मा)   ।   हिमाचल संस्कृत अकादमी की ओर से 30 जुलाई से प्रदेश स्तरीय पांच दिवसीय पौरोहित्य व वैदिक कर्मकांड प्रशिक्षण शिविर का आयोजन ज्वालामुखी संस्कृत कॉलेज में किया जायेगा। अकादमी के सचिव डॉ.केशवानन्द कौशल ने बताया कि इस शिविर में कर्मकांड से जुडे ब्राह्मण भाग ले सकते हैं। उन्हें वैदिक मंत्रोच्चारण में निपुण किया जायेगा।
दरअसल, प्रदेश में सरकारी नियंत्रण वाले मंदिरों में पूजा व कर्मकांड का माहौल बनाने के लिए मंदिरों से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण देने के मकसद से इस कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। पहले भी इसी तर्ज पर पुनश्चर्या कार्यक्रम में प्रशिक्षण दिया गया था।
सचिव डॉ. केशवानंद कौशल ने कहा कि प्रदेश सरकार के सहयोग से संस्कृत को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। प्रदेश के सभी संस्कृत विद्वानों का मार्गदर्शन संस्कृत के विकास के लिए लिया जायेगा तथा प्रदेश के विद्वानों को यथोचित सम्मान दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि शिविर का उद्घाटन 30 जुलाई मुख्यातिथि डॉ. संजीव कुमार शर्मा उप मण्डलाधिकारी ज्वालामुखी करेंगे व इस सत्र में तहसीलदार ज्वालामुखी मनोहर लाल शर्मा अध्यक्षता करेंगे। तीन अगस्त को कार्यक्रम के समापन सत्र में विधायक संजय रतन मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश भर से विद्धान भी शामिल होंगे। कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेवारी प्राचार्य प्रबल शास्त्री को दी गई है। 

BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने