58,800 रुपये की लागत से हर घर में बनेगा जल भंडारण टैंक

58,800 रुपये की लागत से हर घर में बनेगा जल भंडारण टैंक
हमीरपुर-----मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार 58,800 रुपये की लागत से राज्य के प्रत्येक घर में जल भंडारण टैंक की सुविधा प्रदान करेगी ताकि प्रदेश में सिंचाई एवं अनुपयोगी जल सुविधा नेटवर्क को सुदृढ़ बनाया जा सके। मुख्यमंत्री आज हमीरपुर जिले के झिंझखड़ी में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 31.61 लाख रुपये की लागत से स्प्रिंकलर सिंचाई योजना का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र की 27 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कृषि गतिविधियों के आधुनिकिकरण तथा सिंचाई सुविधाओं के लिए पर्याप्त जल के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही अनेक योजनाओं के परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश कृषि क्षेत्र में आदर्श राज्य बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वर्षा जल के संग्रहण के लिए चैक डैमों का निर्माण भी कर रही है तथा लोगों को उनकी आवासीय योजना में वर्षा जल संग्रहण संरचना के निर्माण के लिए प्रेरित कर रही है ताकि प्रत्येक घर को पर्याप्त पेयजल एवं प्रत्येक खेत को सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके।

प्रो. धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण कर रही है। उन्होंने कृषि समुदाय से आग्रह किया कि वे पारम्परिक कृषि पद्धति का विविधिकरण करें और कृषि एवं सिंचाई के आधुनिक तरीकों को अपनाएं। उन्होंने कहा कि राज्य में 353 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी पंडित दीनदयाल किसान-बागवान समृद्धि योजना कार्यान्वित की जा रही है, जिसके अन्तर्गत किसानों को उपदान पर पॉलीहाउस निर्माण तथा स्प्रिंकलर एवं ड्रिप सिंचाई सुविधाओं के माध्यम से सूक्ष्म सिंचाई की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने किसान समुदाय से आग्रह किया कि वे अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए इस योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आधुनिक कृषि तकनीक को अपनाकर किसान अपनी आर्थिकी को मज़बूत कर सकते हैं। इससे उन्हें उनके घरद्वार पर रोजगार एवं स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे।

शिक्षा मंत्री श्री ईश्वर दास धीमान ने मुख्यमंत्री का क्षेत्र के किसानों के लिए आदर्श फव्वारा सिंचाई योजना के लोकार्पण के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह योजना क्षेत्र में कृषि गतिविधियों को सुचारू रूप से कार्यान्वित करने में कारगर साबित होगी। उन्होंने क्षेत्र में कार्यान्वित की जा रही अन्य विकासात्मक गतिविधियों के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

हमीरपुर भाजपा मण्डल के अध्यक्ष श्री आदर्श कांत ने मुख्यमंत्री तथा अन्य का स्वागत किया।

लोक सभा सांसद तथा भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर, विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर , हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम के अध्यक्ष श्री एम.सी. परमार, एपीएमसी के अध्यक्ष एवं भाजपा किसान मोर्चा के राज्य अध्यक्ष श्री प्यारे लाल शर्मा, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस.मनकोटिया, जिला परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सरला शर्मा, जिला हमीरपुर भाजपा अध्यक्ष श्री देस राज शर्मा, उपायुक्त श्री राजेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुलदीप शर्मा, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता श्री बी.टी. नेगी, अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।





BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने