शीघ्र आरंभ होगा धौलासिद्ध पनविद्युत परियोजना पर कार्य: मुख्यमंत्री


विज्येंदर शर्मा
नादौन --मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि नादौन के समीप 500 करोड़ रुपये की लागत से 75 मैगावाट क्षमता की धौलासिद्ध पनविद्युत परियोजना का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज हमीरपुर जिले के नादौन उपमण्डल के बेला अमतर में 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित अम्बेदकर भवन का लोकार्पण करने के पश्चात् एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने पिछले कार्यकाल में उन्होंने ब्यास नदी पर निर्मित होने वाली धौलासिद्ध परियोजना के सर्वेक्षण के साथ-साथ पंडोह और नादौन के बीच अतिरिक्त क्षमता का चिन्हांकन भी किया था। इससे धौलासिद्ध परियोजना के अतिरिक्त तीन अन्य परियोजनाओं का पता चला जिनकी क्षमता 250 मैगवाट है। इन परियोनजाओं के निर्मित होने से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान भी हो पाएगा। धौलासिद्ध परियोजनाओं का निर्माण कार्य आबंटित कर दिया गया है, जिस पर कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा।

प्रो. धूमल ने कहा कि नादौन में 70 लाख रुपये की लागत से पर्यटन सूचना केन्द्र एवं पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियां बढ़ेंगी। नादौन में 35 लाख रुपये की लागत से रिवर राफ्टिंग केन्द्र की स्थापना की जाएगी, जिससे ब्यास नदी पर साहसिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और नादौन की पर्यटन गतंव्य के रूप में भी पहचान बनेगी। अमतर में अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नादौन क्षेत्र में 146 करोड़ रुपये की लागत से दो पेयजल तथा सिंचाई योजनाओं का निर्माण प्रस्तावित है, जिसके तहत पेयजल योजना पर 41 करोड़ 42 लाख रुपये तथा सिंचाई योजना पर 104 करोड़ रुपये से अधिक व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में नादौन विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश में सबसे अधिक 243 हैंडपम्प स्थापित किए गए। क्षेत्र में 14 करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से शेष सिंचाई योजनाओं पर कार्य चल रहा है तथा 3 करोड़ रुपये की एक अन्य पेयजल योजना का निर्माण भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वासन दिया कि नादौन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा जबकि कांगू में निर्माण शुरू कर दिया गया है। उन्होंने शहीद रवींद्र सिंह के नाम पर निर्मित मार्ग को पक्का करने के लिए 5 लाख रुपये देने की स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 3 करोड़ रुपये की नदी घाटी परियोजना के तहत भूमिहीनों को आजीविका कमाने के उद्देश्य से 70 सिलाई मशीनें वितरित कीं, जिन पर वन विभाग ने 2 लाख रुपये व्यय किए हैं।





मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व हमीरपुर के पक्का भरोह में 35 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले शहीद स्मारक का शिलान्यास किया। स्थानीय लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस स्मारक के लिए पूर्व सैनिक कल्याण निगम द्वारा 25 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रो. धूमल ने कहा कि बिजली की समस्या के समाधान के लिए 6 करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से 'सिस्टम इम्प्रूवमेंट' करवाया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में कम वॉल्टेज की समस्या का समाधान होगा।

शिक्षा मंत्री श्री ईश्वर दास धीमान ने अनुसूचित जाति उपयोजना की राशि के सालाना बजट को 11 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा प्रो. धूमल के नेतृत्व में सरकार ने अनुसूचित जाति के समुचित विकास का प्रयास किया गया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अनुसूचित जाति के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं तथा सामान्य वर्ग के अतिरिक्त अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्गों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियॉं दी जा रही हैं।

हमीरपुर की विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर ने प्रदेश सरकार द्वारा सभी राशनकार्ड धारकों को उपदान दरों पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाने के लिए धन्यवाद किया और कहा कि अटल स्वास्थ्य सेवा से समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि अम्बेदकर भवनों के निर्माण से अनुसूचित जाति सहित अन्य वर्गों के लोगों को अपने सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने की सुविधा उपलब्ध हो रही है।

स्थानीय पंचायत प्रधान श्री अवतार सिंह तथा किसान मोर्चा के महामंत्री श्री पवन शर्मा ने क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

नादौन से भाजपा प्रत्याशी रहे श्री विजय अग्निहोत्री ने भी प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर एपीएमसी अध्यक्ष एवं भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष श्री प्यारे लाल शर्मा, पूर्व सैनिक निगम के अध्यक्ष श्री एम.सी. परमार, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री रसील सिंह मनकोटिया, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देसराज शर्मा, मंडलाध्यक्ष श्री राजकुमार वर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष श्रीमती रक्षा भारद्वाज, भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेन्द्र अत्री, उपायुक्त श्री राजेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुलदीप शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


-
BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने