हमीरपुर में जलापूर्ति एवं सिंचाई योजनाओं पर 57.88 करोड़ रुपये व्यय

मुख्यमंत्री का लोगों से प्लास्टिक के प्रयोग से दूर रहने का आह्वान

बिजेंदर शर्मा
हमीरपुर ---- मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि हमीरपुर जिला में इस वित्त वर्ष में पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर 57.88 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज हमीरपुर जिला के नारा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। मुख्यमंत्री शीतकालीन प्रवास में हमीरपुर जिला के दो दिवसीय दौर पर हैं।

प्रो. धूमल ने इस अवसर पर 1.52 करोड़ रुपये की लागत से नारा-गलोट मार्ग पर नवनिर्मित पुल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालटी में 62.68 लाख रुपये की लागत से निर्मित विज्ञान खंड का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बाबा बालक नाथ मंदिर को रज्जू मार्ग से जोड़ने के लिए योजना तैयार की है तथा धनेटा-बंगाणा सुरंग का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा।

प्रो. धूमल ने कहा कि हमीरपुर जिले के लोगों से मुख्यमंत्री कार्यालय को 6535 संदर्भ प्राप्त हुए थे, जिन्हें जिला प्रशासन को उचित कार्यवाही के लिए भेज दिया गया था। इनमें से अभी तक 5609 पर कार्रवाई सुनिश्चित बनाई गई है। उन्होंने कहा कि ई-समाधान पर प्राप्त 2996 शिकायतों में से 2892 का समाधान कर दिया गया है, जबकि उपायुक्त कार्यालय पर प्राप्त 1724 आग्रहों में से 1622 पर कार्यवाही सुनिश्चित बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भरलहाड़ी, नालटी और नारा क्षेत्र के लिए सिंचाई योजना के निर्माण पर 2.26 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। डकनाल नाले पर चैक डैम बनाया जाएगा। उन्होंने महिला मण्डल भवन के लिए धन राशि उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलबाया तथा नारा से नालवी तक सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि नारा पंचायत में प्राथमिकता के आधार पर पशु औषधालय कार्यशील बनाया जाएगा। उन्होंने चंगर से बाड़ी सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये स्वीकृत किए।

प्रो. धूमल ने लोगों का आह्वान किया कि वे प्लास्टिक एवं पॉलीथीन कैरी बैग के उपयोग से दूर रहें ताकि हिमाचल प्रदेश इस दिशा में देश में आदर्श राज्य बन कर उभर सके। उन्होंने कहा कि राज्य में सतत विकास के लिए एशिया बैंक द्वारा 1000 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किए जाने की संभावना है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ लक्षित लोगों तक पहुंचाएं ताकि लक्षित समूह गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अटल स्कूल यूनिफार्म योजना के अन्तर्गत सरकारी पाठशालाओं के पहली से दसवीं कक्षा के सभी छात्रों को इस वर्ष से दो बार निःशुल्क यूनिफार्म प्रदान करने का निर्णय लिया है ताकि गरीब तथा अमीर छात्र-छात्रों के मध्य समता आ सके। राज्य सरकार ने गत वर्षों में घरेलू बिजली उपयोग के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है और घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए इस पर वर्तमान वित्त वर्ष में 166 करोड़ रुपये का उपदान दिया जा रहा है। प्रदेश के राशनकार्ड धारकों को आवश्यक वस्तुएं उपदान दरों पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

प्रो. धूमल ने कहा कि राज्य सरकार लड़कियों को प्रदेश के विकास में सहयोगी बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए श्रेष्ठ प्रोत्साहन दे रही है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे कन्या भू्रण हत्या पर नजर रखें ताकि इस सामाजिक बुराई को जड़ से मिटाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए मदर ट्रैकिंग स्कीम आरम्भ की गई है। गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश में शिशु मृत्यु दर में कमी वाले अग्रणी राज्यों में है। राज्य में शिशु मृत्यु दर प्रति हजार 45 से घटकर 40 हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत चार वर्षों में राज्य में भाजपा सरकार की उपलब्धियां सराहनीय रही है और इन्हें जन-जन तक पहुंचाया जाना चाहिए ताकि सभी राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहे, जिन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को अधिमान दिया। 60 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना उन्हीं के द्वारा आरम्भ की गई थी ताकि देश के प्रत्येक गांव को सड़क के साथ जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अटल बिजली बचत योजना के तहत 65 करोड़ रुपये व्यय कर 16.5 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को चार-चार सीएफएल बल्ब निःशुल्क प्रदान किए हैं, अटल आवास योजना के तहत आवासहीनों को घर निर्माण के लिए 48500 रुपये की सहायता दी जा रही है और अटल स्वास्थ्य योजना के तहत आपातकालीन स्थिति में निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

मुख्यमंत्री को इस अवसर पर हमीरपुर भाजपा मण्डल के महासचिव श्री हरीश शर्मा ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 5100 रुपये का ड्राफ्ट भेंट किया।

मुख्यमंत्री ने जनसभा के उपरांत जनसमस्याएं भी सुनी और इनके त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री श्री ईश्वर दास धीमान ने इस वित्त वर्ष में राज्य बजट का 19 प्रतिशत अर्थात 3165 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र को आबंटित करने तथा गत चार वर्षों में इस क्षेत्र पर रिकार्ड 9891 करोड़ रुपये व्यय करने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा दी गई 3386 नौकरियों की तुलना में वर्तमान राज्य सरकार ने अभी तक केवल शिक्षा क्षेत्र में ही 14 हजार युवाओं की भर्ती की है तथा 6 हजार और की भर्ती प्रक्रिया प्रगति पर है। स्कूल नामांकन दर 99.7 प्रतिशत हो गई है तथा ड्राप आउट दर घटकर केवल 3 प्रति हजार रह गई है, जो कि उल्लेखनीय उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में स्थानीय सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए स्कूल प्रबन्धन समितियां तथा सलाहकार समितियां गठित की गई हैं।

लोक सभा सांसद एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर ने मुख्यमंत्री को राज्य द्वारा रिकार्ड पुरस्कार जीतने पर बधाई दी। उन्होंने राज्य के सभी राशनकार्ड धारकों को उपदान पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाने, दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में वृद्धि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी व अनुसूचित जाति उप योजना के बजट को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की नीतियों की सराहना करते हुए कहा कि इससे समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश गुणात्मक व्यावसायिक शिक्षा के केन्द्र के रूप में उभर रहा है। उन्होंने प्रदेश के बच्चों को निःशुल्क यूनिफार्म प्रदान करने के राज्य सरकार के निर्णय की सराहना की।

विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनके गृह क्षेत्र में अनेक विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने नए पुल तक सड़क को पक्का करने की स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों के भाजपा शासनकाल के दौरान क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लम्बित पड़े सभी कार्यों को पूरा किया गया है। भाजपा सरकार ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर समाज के सभी वर्गों का विकास सुनिश्चित बनाया है।

ग्राम पंचायत नारा की प्रधान श्रीमती सुलोचना देवी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और पुल के लोकार्पण के लिए उनका धन्यवाद किया।

एपीएमसी एवं भाजपा किसान मोर्चा के राज्य अध्यक्ष श्री प्यारे लाल शर्मा, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस. मनकोटिया, हमीरपुर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देस राज शर्मा, राज्य भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र अत्री, जिला हमीरपुर भाजपा महासचिव श्री अनिल ठाकुर, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सरला शर्मा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री आदर्श कांत, उपायुक्त श्री राजेन्द्र सिंह, पुलिस अध्यक्ष श्री कुलदीप शर्मा, अतिरिक्त निदेशक शिक्षा डा. बुराथोकी, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता श्री बी.टी. नेगी, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियन्ता श्री अशोक श्रीधर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।



--
*VijyenderSharma*, Bohan Dehra Road  JAWALAMUKHI-176031, Kangra HP(INDIA)
 
Contact Number is  09736276343Mobile


BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने