हमीरपुर में पर्यटन प्रोत्साहन पर 5 करोड़ रूपये से अधिक व्यय होंगे

बिजेंदर शर्मा
हमीरपुर  ----मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि जिला हमीरपुर में पर्यटन प्रोत्साहन पर 5.39 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री आज जिला हमीरपुर के टौणी देवी मंदिर में 35 लाख रुपये की लागत से मंदिर के सौंदर्यकरण कार्य के शुभारम्भ अवसर पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन विकास के लिए अधोसंरचना स्तरोन्नत करने की महत्वाकांक्षी योजना कार्यान्वित कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में 2 करोड़ रुपये की लागत से बहुमंजिला पार्किंग विकसित की जाएगी, 15 लाख रुपये की लागत से गसौता महादेव मंदिर के आस-पास के क्षेत्र का सौंदर्यकरण किया जाएगा, 13 लाख रुपये की लागत से भौंकर में शिव मंदिर का पुनरूद्धार कर इसे पिकनिक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा, दयोटसिद्ध में 84 लाख रुपये की लागत से पर्यटन स्वागत केन्द्र तथा पार्किंग विकसित की जाएगी, नादौन में 75 लाख रुपये की लागत से रिवर राफ्टिंग केन्द्र विकसित किया जाएगा, तरघेल में 32 लाख रुपये की लागत से वे-साईड सुविधाएं सृजित होंगी और सुजानपुर में 50 लाख रुपये की लागत से एक और पर्यटन स्वागत केन्द्र निर्मित किया जाएगा। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर हमीरपुर जिला भव्य रूप में उभर कर सामने आएगा।

प्रो. धूमल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित बनाया है। प्रदेश की जन कल्याणकारी नीतियों से राज्य का प्रत्येक परिवार लाभान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि ब्यास नदी बेसिन में 325 मैगावाट जल विद्युत क्षमता चिन्हित की गई है और धौलासिद्ध तक तीन परियोजनाओं का निर्माण कर इसका दोहन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टौणी देवी में लगभग आधी शताब्दी पूर्व डीएवी शिक्षण संस्थान आरम्भ किया गया था। यहां से प

आईआरबी बटालियन को जंगलबैरी से अन्यत्र स्थानान्तरित कर दिया था तथा वर्तमान राज्य सरकार ने इसे जंगलबैरी में पुनः स्थापित किया है और क्षेत्र में अधोसंरचना विकास पर 70 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। लोगों की सुविधा के लिए श्रेष्ठ प्रशासनिक अधोसंरचना सृजित की गई है ताकि क्षेत्र में विकास की गति में तेजी लाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने सदैव उनका साथ देने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लोगों का विश्वास और सहयोग उनके लिए प्रोत्साहन है, जिसके बल पर वे हिमाचल प्रदेश को विकास के क्षेत्र में देश का आदर्श बना पाए हैं और प्रदेश को 51 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे भविष्य में भी सहयोग देते रहंे।

हमीरपुर भाजपा उपाध्यक्ष श्री विजय बहल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए टौणी देवी मंदिर के सौंदर्यकरण और विकास के लिए धन उपलब्ध करवाने पर उनका आभार व्यक्त किया।

ग्राम पंचायत टौणी देवी के प्रधान श्री मदन लाल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

शिक्षा मंत्री श्री ईश्वर दास धीमान, लोक सभा सांसद एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर, विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सरला शर्मा, एपीएमसी एवं राज्य भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष श्री प्यारे लाल शर्मा, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस. मनकोटिया, हमीरपुर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देस राज शर्मा, राज्य भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र अत्री, उपायुक्त श्री राजेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुलदीप शर्मा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

.0.


--
*VijyenderSharma*, Bohan Dehra Road  JAWALAMUKHI-176031, Kangra HP(INDIA)
 
Contact Number is  09736276343Mobile


BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने