सशस्त्र सीमा बल मार्च पास्ट के साथ दीक्षांत परेड समारोह

 सशस्त्र सीमा बल मार्च पास्ट के साथ दीक्षांत परेड समारोह
धर्मशाला, 24 दिसम्बर ( बिजेन्द्र शर्मा) ।    ज्वालामुखी से सटे सशस्त्र सीमा बल के सपड़ी ट्रेनिंग सेंटर में आज सुदंर मार्च पास्ट के साथ दीक्षांत परेड समारोह में जवानों ने अपने कौशल, पराक्रम कर्तव्यनिष्ठा  का परिचय दिया।
                   इस मौके पर मुख्यतिथि सशस्त्र सीमा बल के उप महानिरिक्षक एस एल सरकार ने जवानों को अपने संबोधन में देशद्रोही व विघटनकारी ताकतों का डटकर मुकाबला करने के लिये तैयार रहने का आह्वान किया व कहा कि बदलते परिवेश में बल की भूमिका भी बदली है।
                दीक्षांत परेड समारोह में 206 जवान थे । उन्होंने एस एस बी की प्रशंसा करते हुये कहा कि बदलते हालातों में इस बल की भूमिका पहले से बढ़ गई है । अब जवानों को भारत नेपाल व भारत भूटान बार्डर पर सजग प्रहरी के रूप में स्थापित किया है ।
                 एस एल सरकार  ने एस एस बी की विगत एंव वर्तमान भूमिकाओं की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुये कहा कि यही ऐसा अर्ध सैनिक बल है जो सुदूर एंव दुर्गम क्षेत्रों में रह रहे अनभिज्ञ लोगों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाकर मुख्य धारा से जोड़ रहा है, बल्कि उनके उत्थान के लिये घ र घर जाकर अपनी सेवाओं से लाभन्वित करता रहा है । यही वजह है कि हिमाचल व दूसरे प्रदेशों के लोग तहदिल से एसएसबी को याद करते हैं ।
                उन्होंने  इससे पहले परेड का निरीक्षण व सुन्दर मार्च पास्ट की सलामी ली ।
                  दर्शक दीर्घा में हिमाचल प्रदेश के अन्य प्रतिष्ठिïत आतिथि ,एसएसबी के भूतपूर्व अधिकारीयों की उपस्थिती में  प्रशिक्षण प्राप्त करके जा रहे सिपाहियों का विभिन्न विषयों में किया गया प्रर्दशन उनके उच्च कोटि के प्रशिक्षण की पूर्ण झलक उजागर कर रहा था तथा व्यवस्थित कतारो ं में उनकी छटा देखते ही बन रही थी । जिसे देखकर सभी दर्शक  मत्रंमुग्ध हो गये । इस मौके जवानों ने फुल पी टी रिर्हसल व मोटरसाईकल पर करतब दिखाये। जलते आग के अंगारों के बीच कूद कर जवानों ने अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाये। प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई हर एक कला का प्रर्दशन किया गया। 
                     उप महानिरिक्षक एस एल सरकार ने एस के शर्मा , सेनानायक तथा उप सेना नायक पंकज शर्मा , ए के बसु सब एरिया आर्गनाईजर , एस ओ बी के शर्मा के सान्धिय में तैयार किये गये सिपाहियों की प्रशिक्षण परांगता को देखते हुये अधिकारियों को बधाई दी । व कहा कि उच्च कोटि का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाकर इन सिपाहियों को सरहदों व देशवासियों की सुरक्षा के लिये तैयार किया गया है । उन्होंने विशवास जताया कि यह जवान भविष्य में अपने बल में शामिल होकर शोर्य , उत्साह एंव वीरता का परिचय देंगे । इस मौके पर बोलते हुये एस एस बी सपड़ी के सेनानायक एस के शर्मा ने बताया कि इस समय भारत नेपाल व भारत भूटान पर बल के जवान तैनात हैं। 2400 किलो मीटर सीमा के रक्षा के लिये करीब 58 बटालियन तैनात हैं। 
                      इस अवसर पर एसएसबी के पूर्व अािध्कारी आर एल बेदी, आर एम अतुल किशन सिंह पटियाल व कमांडेंट बाबू राम एवं वर्तमान अधिकारी भी थे।

फोटो एस एस बी के जवान पासिंग आऊट परेड में अपनी प्रतिभा दिखाते Þद्दये।



BIJENDER SHARMA

हि‍माचल प्रदेश का समाचार पोर्टल

एक टिप्पणी भेजें

Thanks For Your Visit

और नया पुराने